अरबपतियों की लिस्ट में नंबर दो से 15वें पर पहुंचे गौतम अडानी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट का झटका जारी

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में नंबर दो तक पहुंच चुके गौतम अडानी हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आने से पहले 113 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर थे, लेकिन रिपोर्ट के बाद से उनकी कंपनी के शेयरों की गिरावट नहीं थम रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी को झटका लगने का दौर जारी है। बुधवार को एक ओर जहां भारत का बजट पेश किया जा रहा था, वहीं दूसरी ओर अडानी समूह की नेटवर्थ में एक बार फिर बड़ी गिरावट आई, जिससे गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में खिसककर सीधे 15वें नंबर पर पहुंच गए।

हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर बीते 24 जनवरी को अपनी रिपोर्ट पब्लिश की थी, जिसमें ग्रुप पर कर्ज को लेकर कई दावे किए गए थे। इस रिपोर्ट के आने के बाद से ही अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है। इस रिपोर्ट पर अडानी ग्रुप की सफाई का भी कोई असर होता नहीं दिख रहा है। फिलहाल उन्हें कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।


समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार जारी गिरावट के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ में हर गुजरते दिन के साथ कमी आ रही है। एक दिन पहले मंगलवार को अडानी टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट से बाहर हो गए थे। ये झटका अभी थमा भी नहीं था कि अब वो खिसककर 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की नेटवर्थ में बीते 24 घंटे में 13.1 अरब डॉलर की कमी आई है और अब उनकी कुल संपत्ति महज 75.1 अरब डॉलर रह गई है।

गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में आए इस उतार-चढ़ाव के बीच भले ही दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हों, लेकिन दूसरे भारतीय उद्योगपति और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। लंबे समय तक अडानी से पीछ रहे मुकेश अंबानी 83.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के नौंवे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */