अडानी समूह में हिस्सेदारी वाले तीन विदेशी फंड के खाते फ्रीज, गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर धड़ाम

एनएसडीएल ने ऐसे तीन विदेशी फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं जिनकी गौतम अडानी समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी है। इस खबर के सामने आते ही अडानी समूह की कंपनियों के शेयर धड़ाम हो गए हैं। शेयर बाजार में अडानी समूह की कंपनियों पर लोअर सर्किट लगा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनियों में हिस्सेदारी वाले तीन विदेशी फंड के खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने तीन विदेशी फंड्स अलबुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं। इन फंड पर आरोप है कि नई गाइडलाइंस के मुताबिक इन फंड्स ने एनएसडीएल को जरूरी केवाईसी सूचनाएं मुहैया नहीं कराईं। इन फंड के पास अडानी समूह की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर हैं।

इस खबर के सामने आते ही शेयर बाजार में अडानी समूह की कंपनियों के शेयर में गिरावट आना शुरु हो गई और देखते-देखते सभी अडानी कंपनियों के शेयर धड़ाम हो गए। हालत यहां तक पहुंची कि इन कंपनियों पर लोअर सर्किट लगाना पड़ा। लोअर सर्कििट ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत किसी कंपनी के शेयरों के दामों में एक तय सीमा से अधिक कमी दिखती है तो उन शेयरों की बिक्री और खरीद रोक दी जाती है।

एनएसडीएल ने जिन तीन फंड के खाते फ्रीज किए हैं इनकी अडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडानी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है। एनएसडीएल की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज कर दिया गया था। खाते फ्रीज होने से ये फंड अब न तो अपने खाते के शेयर बेच सकते हैं और न ही नए शेयर खरीद सकते हैं। ये तीन फंड्स बाजार नियामक सेबी में विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और मॉरीशस से अपना कामकाज चलाते हैं।

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक इन कंपनियों पर मालिकाना सूचना पूरी तरह न देने के कारण कार्रवाई की गई है। ध्यान रहे कि प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत सभी कंपनियों को बेनिफिशियल ऑनरशिप के बारे में पूरी जानकारी देनी जरूरी है।


अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का असर शेयर बाजार पर भी साफ नजर आ रहा है। खबर लिखे जाने तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स करीब 240 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी करीब 100 अंक नीचे कारोबार कर रहा था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia