सेना प्रमुख बिपिन रावत हुए रिटायर, अब संभालेंगे CDS की जिम्मेदारी

बिपिन उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनका जन्म 16 मार्च, 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे चुके हैं। रावत की पढ़ाई कैंब्रियन हॉल स्कूल, देहरादून में हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जनरल बिपिन रावत सेना के अध्यक्ष पद से रिटायर हो गए हैं। जनरल रावत की जगह जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अगले सेना अध्यक्ष होंगे। जनरल बिपिन रावत ने कार्यकाल के आखिरी दिन वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन्हें साउथ ब्लॉक पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गय। मीडिया से बात करते हुए बिपिन रावत ने कहा कि उन्होंने यह उम्मीद है कि मनोज मुकुंद देश की सेना को और आगे ले जाएंगे। रावत ने सभी जवानों को वह नए साल की शुभकामनाएं दीं।

जनरल बिपिन रावत को देश का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ घोषित किया गया है। सीडीएस का पद संभालेंगे। भारतीय सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त होने जा रहे जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे। जनरल रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के प्रमुख होंगे।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “भारत के पहले सीडीएस की नियुक्ति की फाइल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सोमवार की सुबह अनुमोदित किया है।"

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि रावत को सीडीएस नियुक्त किया गया है, वह 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक इस पद पर बने रहेंगे।


कौन हैं जनरल बिपिन रावत?

जनरल बिपिन रावत फिलहाल सेना अध्यक्ष। बिपिन उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उनका जन्म 16 मार्च, 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे चुके हैं। रावत की पढ़ाई कैंब्रियन हॉल स्कूल, देहरादून में हुई। सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला, नेशनल डिफेंस अकेडमी, खडकवासला और इंडियन मिलिट्री अकेडमी देहरादून से की है। बिपिन रावत ने मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस स्टडीज में एमफिल, मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 31 Dec 2019, 9:44 AM
/* */