जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- प्रधानमंत्री मोदी से करेंगी इस बारे में बात

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने कश्मीर के हालात पर चिंता जताते हुए कहा है कि वह इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी से बात करेंगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोग जिस हालात में रह रहे हैं, वो बेहद चिंताजनक है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत दौरे पर आई जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने कश्मीर में लोगों को हो रही परेशानियों और वहां के हालात पर चिंता जताई है। पत्रकारों से बातचीत में मर्केल ने कहा कि कश्मीर के हालात सुधारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वो कश्मीर मसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उठाएंगी।

मर्केल ने कहा कि वो कश्मीर पर भारत की स्थिति को लेकर वाकिफ हैं। जर्मन चांसलर ने कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कश्मीर में शांति बहाली की योजना को सुनना चाहती हैं। उन्होंने साफ कियया कि मौजूदा वक्त में कश्मीर के हालात स्थिर नहीं हैं, वहां लोग मुश्किल हालात में रह रहे हैं और इसमें सुधार की जरूरत है।

गौरतलब है कि मर्केल तीन दिन के भारत दौरे पर हैं। उन्होंने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी गई थीं। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर मर्केल की मौजूदगी में भारत और जर्मनी के बीच अंतरिक्ष सुरक्षा, नागरिक उड्डयन, चिकित्सा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में कुल 20 समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए।


इस दौरान दोनों देशों ने संयुक्त रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने पर प्रतिबद्धता जताई। जर्मन चांसलर के साथ मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जर्मनी ने आतंकवाद और चरमपंथ के खतरों से निपटने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के लिए समझौता किया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार ने 5 अगस्त अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया था। इसके मद्देनजर वहां पाबंदियां लगाई गई थीं। सरकार के मुताबिक धीरे-धीरे पाबंदियां कम कर दी गई हैं और अब वहां पर्यटकों का भी आना जाना शुरू हो गया है। इसके साथ ही मोबाइल सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं। लेकिन जमीनी स्तर से मिल रही रिपोर्ट्स बताती हैं कि लोग बेहद मुश्किल हालात से दोचार हैं। इस दौरान यूरोपीय यूनियन के सांसदों का एक समूह कश्मीर के दौरे पर भी गया था, जिसे लेकर सरकार की कड़ी आलोचना भी हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Nov 2019, 11:14 PM