10 नंबर की बजाए 11 नंबर के मोबाइल फोन के लिए हो जाइए तैयार, TRAI की नई सिफारिशें, जानें इसके पीछे की वजह

ट्राई के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। यदि ट्राई की ये सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो करीब 10 अरब मोबाइल नंबर इससे प्रभावित होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इस समय में हमारा मोबाइल नंबर 10 अंको का है, लेकिन यह अब 11 अंको का होने वाला है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है। ट्राई के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। यदि ट्राई की ये सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो करीब 10 अरब मोबाइल नंबर इससे प्रभावित होंगे।

ट्राई ने यह भी सुझाव दिया कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी किया जाना चाहिए। अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है।


इसके अलावा ने एक नया नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव भी दिया है, जिसे जल्दी उपलब्ध कराना है। साथ ही ट्राई ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंको का सुझाव दिया है।यानी अब जल्द ही आपका 10 अंको का मोबाइल नंबर 11 अंको का होने वाला है।

वही ट्राई ने देश में कम ब्रॉडबैंड के लिए दूरसंचार विभाग को जिम्मेदार ठहराया है. उसके रवैये के खिलाफ पीएमओ को चिट्टी लिखी है। इसमें ये कहा गया है कि ब्रॉडबैंड की संख्या बढ़ाने की सिफारिश की दूरसंचार विभाग अनदेखी कर रही है।ॉ

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प ने WHO से तोड़े सारे अमेरिकी रिश्ते, कहा- इस पर है चीन का कंट्रोल

सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल होने पर मोदी का पत्र, लिखा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 May 2020, 9:00 AM
/* */