नए साल में कोहरे और शीतलहर की डबल मार के लिए हो जाएं तैयार, जानें क्या है आईएमडी की भविष्यवाणी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन में भी कड़ाके की ठंड जारी रहने की संभावना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा कि उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में 'बहुत घना' कोहरा जारी रहने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान इसके पूर्वी भारत तक बढ़ने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन में भी कड़ाके की ठंड जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि शनिवार देर शाम से अगले दिन (रविवार) सुबह तक पंजाब के कई हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मध्य रात्रि और सुबह के दौरान 4 जनवरी तक और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 जनवरी तक बहुत घना कोहरा रहने और विजिबिलिटी 50 मीटर रहने की संभावना है।


जबकि, उत्तराखंड में 4 जनवरी तक, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, झारखंड में रविवार और 1 जनवरी को सुबह के समय कुछ घंटों के लिए घने कोहरे रहने की संभावना है और विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर रहने की उम्मीद है।

रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल, रविवार और 2 जनवरी के दौरान ओडिशा, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भी ऐसी ही स्थिति होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत शनिवार-रविवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले दो दिनों के दौरान मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।


आईएमडी ने यह भी कहा कि पश्चिमी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर ताजा पूर्वी लहर और कम दबाव के क्षेत्र के कारण 3 जनवरी तक दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि शनिवार को दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;