संसद में गूंजा झारखंड में मुस्लिम युवक की हत्या का मामला, आजाद बोले- ‘न्यू इंडिया’ की जगह लौटा दें पुराना भारत

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मोदी सरकार से कहा कि मैं अनुरोध करता हूं कि आप ‘न्यू इंडिया’ को अपने पास रखिए और हमें हमारा पुराना भारत लौटा दीजिए, जहां प्रेम और भाईचारा था। जब मुसलमान और दलित आहत होते थे तो हिंदुओं को दर्द महसूस होता था।

फोटो: RSTV
फोटो: RSTV

नवजीवन डेस्क

झारखंड के सरायकेला में मुस्लिम युवक की भीड़ द्वारा की गई हत्या का मामला राज्यसभा में उठा है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलामनबी आजाद ने युवक की हत्या को लेकर बीजेपी सरकार की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा, “झारखंड लिंचिंग और हिंसा का कारखाना बन गया है। हर हफ्ते वहां दलित और मुसलमान मारे जाते हैं। ‘सबका साथ, सबका विकास’ की लड़ाई में हम पीएम साथ हैं, लेकिन इसे देखने के लिए लोग होने चाहिए।”

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मोदी सरकार से कहा, “मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप ‘न्यू इंडिया’ को अपने पास रखिए और हमें हमारा पुराना भारत लौटा दीजिए, जहां प्रेम, संस्कृति थी। जब मुसलमान और दलित आहत होते थे तो हिंदुओं को दर्द महसूस होता था। जब हिंदुओं के साथ कुछ होता था तो मुस्लिम और दलित उनके लिए आंसू बहाते थे।”

उन्होंने कहा, “पुराने भारत में नफरत या गुस्सा था। ‘न्यू इंडिया’ में इंसान एक-दूसरे का दुश्मन बन गया है। आप जंगल में जानवरों से नहीं डरेंगे, लेकिन आप एक कॉलोनी में इंसानों से डरेंगे। हमें वह भारत दें जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई एक दूसरे के लिए जीते हैं।”

वहीं, युवक की मौत के बाद उसके परिजनों ने दोषियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा चलाए जाने की मांग की है। साथ ही मृतक युवक की पत्नी के लिए नौकरी की भी मांग की है।

उधर, इस मामले में पुलिस दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कह रही है। सरायकेला के एसपी ने कहा, “हमने इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और अन्य की तलाश जारी है। मामले में पुलिस द्वारा लापरवाही बरतने के आरोप की आंतरिक जांच चल रही है, कार्रवाई की जाएगी।”

लोकप्रिय