दो हफ्ते तक दूसरे राज्यों की मछली नहीं खाएंगे गोवा के लोग 

मछली में फॉर्मलीन पाए जाने की खबरों के बीच गोवा सरकार ने दूसरे राज्य से आयात होने वाली मछलियों पर रोक लगाने का फैसला किया है। सीएम मनोहर पर्रिकर ने कहा कि प्रतिबंध दो हफ्ते तक रहेगा और उसके बाद इस पर पुनर्विचार किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

रूपेश सामंत

दूसरे राज्यों से आयात की जाने वाली मछली में फोर्मेलिन के इस्तेमाल की आशंका के चलते गोवा सरकार ने आज से 3 अगस्त तक मछली के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि प्रतिबंध दो हफ्ते तक रहेगा और उसके बाद इस पर पुनर्विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम कोस्ट में मछली पकड़ने पर मौजूदा प्रतिबंध 31 जुलाई को खत्म हो रहा है और उसके बाद ताजा मछली राज्य में उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा, “पिछले कई दिनों से मछली को लेकर समस्या थी। उन विवादों और चर्चाओं के विस्तार में गए बिना सरकार ने यह फैसला किया है कि इस महीने के अंत तक मछली का आयात बंद रहेगा।” उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से मछली के आयात पर प्रतिबंध लगने से “अपने आप सारे विवाद खत्म हो जाएंगे।”

पर्रिकर ने कहा कि मछली पकड़ने पर जारी मौजूदा प्रतिबंध जैसे ही 1 अगस्त से खत्म होगा, स्थानीय मछुआरे समुद्र में जा सकेंगे और मछली पकड़ सकेंगे और इसलिए दूसरे राज्यों से मछली आयात करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, “राज्य में मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्थानीय मछली उपलब्ध रहेगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि मछली आयात करने पर प्रतिबंध का आदेश शाम में जारी किया जाएगा और बार्डर चेकपोस्ट को कहा जाएगा कि राज्य में मछली से भरे हुए ट्रक को अंदर न आने दें।उन्होंने कहा, “अगर कोई आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

उन्होंने आगे कहा, “नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए और विवादों और गलतफहमियों से बचने के लिए यह सतर्कता बरती जा रही है।” पर्रिकर ने जोड़ा कि जब ताजा मछली उपलब्ध होगी तो गोवा के लोग बर्फ वाली या दूसरे राज्यों से आने वाली मछली नहीं खरीदेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार व्यापारियों की इस शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं करेगी कि वे प्रतिबंध के कारण नुकसान में हैं। उन्होंने कहा, “सिर्फ मछली ही नहीं, फलों और सब्जियों पर ध्यान रखने के लिए भी मैंने कहा है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Jul 2018, 4:41 PM