गोवा सरकार ने न मोदी को छोड़ा, न योगी को: मंत्री बोले उत्तर भारतीय धरती की गंदगी, तो सीएम को लगता है बीयर पीती लड़कियों से डर

गोवा सरकार चर्चा में है। पहले एक मंत्री ने उत्तर भारतीयों को धरती की गंदगी कहा। फिर मुख्यमंत्री ने बीयर पाने वाली लड़कियों पर टिप्पणी की। अब एक और मंत्री ने कहा कि पर्यटकों पर टिप्पणी की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गोवा में बीजेपी सरकार ने अपने बयानों से राजनीतिक माहौल को फरवरी में ही गर्म कर दिया है। एक मंत्री ने कहा कि उत्तर भारतीय धरती की गंदगी हैं। यह बयान देते वक्त संभवत: उनको ध्यान नहीं रहा कि उत्तर भारत के वाराणसी से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्वाचित होकर सत्ता के सिंहासन तक पहुंचे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बीजेपी के मातृ संगठन आरएसएस के हिंदुत्व का एजेंडा लागू करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी ध्यान नहीं रखा। साथ ही बीजेपी की ही सरकार वाले हरियाणा को लेकर तीखी टिप्पणियां कर दीं कि यह लोग तो जमीन कब्जाने वाले हैं।

गोवा में बीजेपी सरकार के मंत्री के बयान से न सिर्फ हरियाणा बल्कि उत्तर प्रदेश के लोग बेहद नाराज है, साथ ही राजनीतिक तौर पर भी माहौल गर्म हो गया है। हरियाणा ने गोवा सीएम को पत्र भेजकर नाराजगी जताई है।

दरअसल गोवा के शहरी और देश नियोजन मंत्री विजय सरदेसाई ने कहा था कि उत्तर भारत के पर्यटक गोवा आकर गंदगी फैलाते हैं, और वे गोवा को हरियाणा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। गोवा बिज़फेस्ट में सरदेसाई ने कहा कि, “हम गोवा को दूसरा गुरुग्राम नहीं बनने देना चाहते।”

विजय सरदेसाई गोवा फॉर्वड पार्टी के अध्यक्ष हैं और सरकार में शामिल हैं। उन्होंने कहा था कि, “दिल्ली, हरियाणा और गुरुग्राम से आने वालों की प्रवृति सब कुछ हड़पने की है जबकि गोवा में रहने का उनका तरीका अलग है।” उन्होंने कहा, “हरियाणा के लोग गोवा आते ही प्लॉट खरीदकर बिल्डिंग बनाना शुरू कर देते हैं। उत्तर भारतीय यहां के माहौल के लिए समस्या पैदा कर रहे हैं, जिसका बुरा असर यहां की साफ-सुथरी व्यवस्था पर पड़ रहा है। हम ऐसा कानून लाएंगे, जिससे गंदगी फैलाने वालों को हर्जाना भरना पड़ेगा। तभी इस समस्या से निजात मिलेगी।”

यह बात जब हरियाणा तक पहुंचीं तो पहले से तनाव भरे माहौल से गुजर रहे हरियाणा की भंवें तन गई। मामला बढ़ा और गोवा के मंत्री के बयान की तीखी आलोचना शुरु हो गई। विपक्ष ने इसे मुद्दा बनाकर गोवा के मंत्री सरदेसाई के इस्तीफे के लिए बीजेपी पर दबाव बना दिया।

हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को आधिकारिक रूप से पत्र लिख इस बयान पर आपत्ति दर्ज करवाएगी। उन्होंने कहा कि, “स्वच्छता के मामले में हरियाणा देश के अग्रणीय राज्यों में शुमार है और पूरा प्रदेश खुले में शौच मुक्त हो चुका है।”

इधर कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने भी ट्वीट कर कहा कि, “गोवा की बीजेपी सरकार के मंत्री ने मानसिक संतुलन खो दिया है। दिनदहाड़े हरियाणा और सभी उत्तर भारतीयों का घोर अपमान किया गया। उन्होंने कहा, ' खट्टर साहब या तो गोवा के बीजेपी मंत्री से इस्तीफा लें वरना मान लें कि आप हरियाणा के हितों की रक्षा करने में असमर्थ हैं।'

आईएनएलडी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने भी बयान दियाकि कि बीजेपी की सोच सामने आ गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश के विकास को लेकर किए जा रहे इनके दावे हवा-हवाई हैं। आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने इस मामले में सरकार से अपना स्टैंड साफ करने की मांग की।

यह भी पढ़े: मनोहर पर्रिकर के बयान के खिलाफ महिलाओं ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं बीयर पीते हुए अपनी तस्वीरें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia