कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, सीरम के बाद मॉडर्ना ने कीमतों का किया ऐलान, जानें कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ पूनावाला के बाद अब मॉडर्ना ने भी वैक्सीन की कीमतों का ऐलान कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, भारत में वैक्सीन की कीमत 1800 से लेकर 2800 रुपए तक होगी।अमेरिकी फार्मा कंपनी की माने तो एक खुराक की कीमत के लिए आपको 25 से लेकर 37 डॉलर देने पड़ सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

देश में कोरोना का कहर जारी है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 45,209 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 90,95,806 हुई। 501 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,33,227 हुई। सक्रिय मामले 4,40,962 हैं। इस बीच वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने अच्छी खबरें भी दी हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ पूनावाला के बाद अब मॉडर्ना ने भी वैक्सीन की कीमतों का ऐलान कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, भारत में वैक्सीन की कीमत 1800 से लेकर 2800 रुपए तक होगी। अमेरिकी फार्मा कंपनी की माने तो एक खुराक की कीमत के लिए आपको 25 से लेकर 37 डॉलर देने पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनी का कहना है कि सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देगी, कीमत उस आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है।


हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2020 में वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया कि कोरोना वैक्सीन के आने में अभी सिर्फ 3-4 महीनों का वक्त ही लगेगा। अदार पूनावाला ने आगे कहा, ''ब्रिटेन में जैसे ही नियामकों से मंजूरी मिलती है, हम भारत में भी अप्लाई करेंगे। पहले आपतकालीन इस्तेमाल होगा। आम लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने में 3-4 महीने का समय लग सकता है।”

गौरतलब है कि भारत में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है। देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 91 लाख तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 45,209 नए संक्रमित मरीज आए हैं। वहीं 501 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia