दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में तपती गर्मी के बीच अच्छी खबर! मौसम विभाग ने बताया- कब बरसेगी राहत की बूंदें

मौसम विभाग के अनुसार, आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 18 और 19 अप्रैल को भारी बारिश होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है। आलम यह है कि पारा अप्रैल के महीने में ही 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसे में लोग यह जानना चाहते ही कि इस तपती गर्मी से आखिर कब राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है। चिलचिलाती धूप और गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के अनसुरा, 19 से 20 अप्रैल के बीच बारिश होने की संभावना है। हालांकि, पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है।

मौसम विभाग के आनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ से मंगलवार यानी आज से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिलेगी। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 18 से 20 अप्रैल के बीच अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर में 19 से 20 अप्रैल के बीच बारिश और आंधी आ सकती की संभावना है। तापमान 22 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। दिल्ली में आज बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है। 19 से 20 अप्रैल के बीच भी बारिश हो सकती है।


मौसम विभाग के अनुसार, आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 18 और 19 अप्रैल को भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। सोमवार को दिन के समय हिमाचल प्रदेश में ऊना अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने हिमाचल में 18 और 19 अप्रैल को बारिश, आंधी, बिजली गिरने और ओलावृष्टि को लेक अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने 20 और 21 अप्रैल को अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है। वहीं, 18 से 21 अप्रैल के बीच इस क्षेत्र में बारिश की संभावना है। इसके आलावा 22 से 23 अप्रैल को यहां अलग-अलग जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण, उत्तरी आंध्र प्रदेश और इसके दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में बुधवार तक लू चलने की संभावना है। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) ने सोमवार को प्रदेशभर के 116 मंडलों में लू के पूर्वानुमान के मद्देनजर लोगों से सावधान रहने क कहा है। पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा जैसे प्रदेशों में भीषण गर्मी की वजह से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Apr 2023, 10:09 AM