वैष्णो देवी की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, आज से नई दिल्ली और कटरा के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

आज वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को इस नवरात्र बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। आज से दिल्ली से कटरा के बीच वंदे मातरम एक्सप्रेस की शुरूआत हो जाएगी। रेलवे 3 अक्टूबर यानी नवरात्र के मौके पर दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा के बीच शुरू करने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा आज से मिलने वाला है। वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी। वंदे भारत ट्रेन दूसरी ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन में 4 घंटे पहले कटरा पहुंचाएगी। गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल आज इस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना करेंगे।

दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और 8 बजकर 10 मिनट पर अंबाला, 9 बजकर 19 मिनट पर लुधियाना, 12.40 पर जम्मूतवी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुच जाएगी। ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी और 4.13 पर जम्मू, शाम 7.32 पर लुधियाना, 8.48 पर अंबाला कैंट और 11 बजे रात को वापिस दिल्ली पहुंच जाएगी। सुबह से रात तक वापसी इस लिहाज से ये ट्रेन आपको सुविधा देगी। कई खासियत के साथ ये ट्रेन तो दिल्ली से कटरा का सफर कराएगी लेकिन आपको इस ट्रेन में यात्रा के लिए आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा किराया खर्च करना होगा।


वंदे भारत ट्रेन की खासियत की बात करे तो 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और अधिकतम 180 किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ सकती है। वंदे भारत में 16 रैक है जो पूरी तरह एयरकंडीशऩ्ड है। इसमें बैठने की क्षमता ज्यादा है। ट्रेन में आपका स्वागत करने के लिए अटेंडेट भी अंदर मिलेंगे।

इसके अलावा सिक्योरिटी फीचर बेहद पुख्ता है ट्रेन के हर गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगे तो कोच के अंदर भी दोनो तरफ दो-दो सीसीटीवी कैमरे है। इन कैमरे के जरिए रियल टाइम मॉनीटरिंग की जा सकती है और ट्रेन का पायलेट ड्राइवर केबिन से किसी भी कोच की तस्वीर तुरंत देख सकता है।


बता दें कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को इसी साल 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई थी और अब ये दूसरी ट्रेन है जो नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */