दिवाली से पहले यूपी होमगार्ड्स के लिए अच्छी खबर, गृह विभाग ने जारी किया आदेश, कहा- जारी रहेंगी सेवाएं

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स के लिए एक अच्छी खबर है। गृह विभाग ने किया फैसला है कि पुलिस विभाग में होम गार्डों की सेवाएंअगले आदेश तक जारी रहेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में हाल ही नौकरी से निकाले गए 25 हजार होमगार्डों के लिए दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी सामने आई है। गृह मंत्रालय ने आदेश जारी कर सभी होमगार्डों को बहाल रखने का आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि अगला आदेश जारी होने तक इनकी सेवाएं जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने बीते दिनों फैसला लिया था कि बजट के अभाव के चलते यूपी में तैनात होमागार्डों की ड्यूटी कम की जाएंगी। सूबे में एडीजी के आदेश के बाद 25 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी को खत्म कर दी गई थी। सरकार के इस फैसल का यूपी के अलग-अलग हिस्सों में होमगार्ड विरोध कर रहे थे। यूपी के मुजफ्फरनगर में दर्जनों होमगार्ड्स हाथों में कटोरा लेकर पहुंचे और भीख मांगकर विरोध प्रदर्शन किया था। इन्होंने ही बताया था कि सरकार ने नौकरी से निकाल दिया है अब इनके पास बच्चे पालने के लिए भीख मांगने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार के 25 हजार होमगार्ड हटाने के फैसले के बाद ‘भीख मांगते’ दिखे जवान, कई जिलों में किया प्रदर्शन


इससे पहले 28 अगस्त को मुख्य सचिव की बैठक में होमगार्डों की ड्यूटी खत्म करने का फैसला लिया गया था। होमगार्डों की छटनी के पीछे सरकार ने बजट का हवाला दिया था। होमगार्डों को पहले 500 रुपये का रोजाना भत्ता मिलता था, जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 672 रुपये कर दिया गया था। इससे उत्तर प्रदेश पुलिस के बजट पर असर पड़ रहा था।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने यूपी की सरकार को दिसंबर, 2016 से भत्ता देने और 8 हफ्ते के भीतर इस संबंध में आदेश जारी करने के लिए भी कहा था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्डों को नियमति करने से मना कर दिया था। लोकिन कोर्ट ने कहा कि था कि नियमित काम करने वाले होमगार्डों को कांस्टेबल के सामन न्यूनतम भत्ता मिलना ही चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia