कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल की मांग- पाकिस्तान की जेलों में बंद मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करे सरकार

कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने बुधवार को कहा कि सरकार को पाकिस्तानी जेलों में बंद गुजरात के 643 मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने बुधवार को कहा कि सरकार को पाकिस्तानी जेलों में बंद गुजरात के 643 मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए। राज्यसभा में 'जीरो ऑवर' के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए गोहिल ने कहा कि मंगलवार की रात पाकिस्तानी नौसैनिकों ने 60 मछुआरों को गिरफ्तार किया और 10 नावें जब्त की। गोहिल ने कहा, "पिछले एक सप्ताह में तीन अन्य घटनाओं में, उन्होंने तीन नावों को जब्त किया और 27 मछुआरों को गिरफ्तार किया। आज गुजरात के 643 मछुआरे जेलों में बंद हैं।"

इन मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सरकार से अनुरोध करते हुए, गोहिल ने कहा कि केंद्र को उन्हें मुक्त करने के लिए जो भी आवश्यक हो वह करना चाहिए। गुजरात में 1,607 किमी लंबा समुद्र तट है, जो देश में सबसे लंबा है, जो मछुआरों को 'आत्मनिर्भर' बनाता है और सरकार को राजस्व भी देता है। पाकिस्तानी नौसैनिक बार-बार मछुआरों को गिरफ्तार करते हैं और इसलिए सरकार को मछुआरों की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए।


उत्तर प्रदेश से भाजपा सदस्य सीमा द्विवेदी ने सरकार से संसद में प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का चित्र लगाने का आग्रह किया, जिनका रविवार को निधन हो गया था। माकपा सांसद वी. शिवदासन ने महामारी के दौरान छात्रों के लिए शिक्षा की बढ़ती लागत का मुद्दा उठाया और उल्लेख किया कि यूजीसी ने एससी छात्रवृत्ति में कटौती की है।


बिहार से राजद सांसद ए डी सिंह ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए गोरखाओं की तरह अफगान बटालियन बनाने और उन्हें कश्मीर में तैनात करने का सुझाव दिया। कांग्रेस के कुमार केतकर ने स्वच्छ गंगा परियोजना का दर्जा मांगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia