कुछ देर में बदल जाएगी अमेरिका में सरकार, जो बाइडेन और कमला हैरिस संभालेंगे कमान

शपथ समारोह वॉशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद भवन में कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। 6 जनवरी को हुई हिंसा को देखते हुए पूरे वॉशिंगटन डीसी में कड़ी सुरक्षा है। कैपिटल भवन से लेकर पूरी राजधानी में करीब 25 हजार अमेरिकी नेशनल गार्ड तैनात किए गए हैं।

फोटोः अमेरिकी मीडिया
फोटोः अमेरिकी मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में अब से कुछ ही देर में ट्रंप युग का समापन हो जाएगा और जो बाइडेन युग की शुरुआत होगी। इसी के साथ बाइडेन और कमला हैरिस नई सरकार की कमान संभालेंगे। अब से थोड़ी देर में बेहद कड़ी सुरक्षा में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में जो बाइडेन 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। बाइडेन के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। दोनों को देश के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

यह शपथ ग्रहण समारोह वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद भवन में कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। 6 जनवरी को हुई हिंसा को देखते हुए पूरे वॉशिंगटन डीसी में कड़ी सुरक्षा है। कैपिटल भवन से लेकर पूरी राजधानी में करीब 25 हजार अमेरिकी नेशनल गार्ड तैनात किए गए हैं। कैपिटल हिल के पास की सड़कों को बंद कर दिया गया है और पूरे संसद परिसर को 8 फीट ऊंची लोहे की जालियों से घेर दिया गया है। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस और देश की तमाम खुफिया एजेंसी अलर्ट मोड पर हैं।

दरअसल अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की चेतावनी है कि ट्रंप समर्थकों के हथियारबंद समूह 50 राज्यों की राजधानी में जुटने की योजना बना रहे हैं और हिंसा भड़का सकते हैं। इस खतरे को देखते हुए राजधानी वॉशिंगटन में 24 जनवरी तक इमरजेंसी लगा दी गई है। वहीं पूरा अमेरिका अलर्ट पर है। हिंसा की छाया को देखते हुए जो बाइडेन की टीम ने लोगों से घरों में ही टीवी पर समारोह देखने की गुजारिश की है। इस बार समारोह में कुल 200 लोग ही शामिल होंगे। इस बार अमेरिकी सांसदों को भी अपने साथ सिर्फ एक व्यक्ति को लाने की इजाजत दी गई है।

शपथ ग्रहण पर हिंसा की छाया जरूर है, लेकिन आज के समारोह में कुछ रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे। जो बाइडेन की समर्थक पॉप स्टार लेडी गागा शपथ समारोह में राष्ट्रगीत गाएंगी। जबकि सिंगर और अभिनेत्री जेनिफर लोपेज भी अपना म्यूजिकल परफॉर्मेंस देंगी। वहीं, बाइडेन के शपथ के बाद मशहूर अभिनेता टॉम हैंक्स बी विशेष परफॉरमेंस देंगे। शपथ ग्रहण के दौरान और उसके बाद भी संसद भवन और वाशिंगटन डीसी की सुरक्षा सख्त रहेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next