छत्तीसगढ़ में अवंती बाई के नाम पर पुरस्कार देगी सरकार, सीएम बघेल का ऐलान

बेमेतरा जिले के संबलपुर गांव में वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी बलिदान दिवस समारोह में मुख्यमंत्री बघेल ने वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी के नाम से छत्तीसगढ़ राज्य में महिला सशक्तिकरण पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की।

IANS
IANS
user

आईएएनएस

छत्तीसगढ़ सरकार रानी अवंती बाई के नाम पर महिला सशक्तिकरण पुरस्कार देगी। यह ऐलान राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया है। बेमेतरा जिले के संबलपुर गांव में वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी बलिदान दिवस समारोह में मुख्यमंत्री बघेल ने वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी के नाम से छत्तीसगढ़ राज्य में महिला सशक्तिकरण पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की। यह पुरस्कार राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम सन् 1857 की लड़ाई में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, मंगल पाण्डे का नाम प्रथम पंक्ति में आता है। सन 1857 वीरांगना अवंती बाई लोधी ने अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता साधना भारती ने कहा कि विवाह में फिजूल खर्ची रोकने के लिए सामूहिक विवाह को बढ़ावा देने की जरुरत है। प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित की जा रही है। नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। प्रदेश सरकार की यह अनुकरणीय पहल है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;