मेघालय में NPP-BJP के बिना भी बन सकती है सरकार, चर्चा जारी- मुकुल संगमा के बयान पर दिल्ली तक हलचल तेज

मुकुल संगमा ने कहा कि एनपीपी-बीजेपी को छोड़ सभी से बातचीत हो रही है। सभी ने राज्य हित के लिए साथ आने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के अलावा यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी जैसे छोटे दलों के साथ बात चल रही है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मेघालय विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा नतीजे आने पर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है, लेकिन इस बीच तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा ने यह कहकर सनसनी फैला दी है कि अगली सरकार एनपीपी-बीजेपी गठबंधन के बिना भी बन सकती है और इसके लिए वह चर्चा कर रहे हैं।

मुकुल संगमा ने शुक्रवार को कहा कि हम एनपीपी और बीजेपी को छोड़कर हर राजनीतिक दल के साथ बातचीत कर रहे हैं। सभी ने राज्य के बेहतर हित के लिए साथ आने की इच्छा जताई है। तृणमूल कांग्रेस के नेता के अनुसार, राज्य में कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दलों जैसे यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और अन्य छोटे दलों के साथ चर्चा चल रही है।


एनपीपी ने 26 सीटें जीती हैं, जबकि बीजेपी को 2 सीट मिली है। कांग्रेस और तृणमूल ने 5-5 सीटें जीतीं, जबकि यूडीपी को 11 सीटें, वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी को 4 सीटें, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 2-2 सीटें मिलीं और 2 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है। अगर एनपीपी और बीजेपी को छोड़कर 2 निर्दलीय समेत सभी राजनीतिक दल एक साथ आ जाएं तो वह 60 सदस्यीय सदन में जादुई आंकड़ा पार कर सकते हैं।

मुकुल संगमा ने कहा कि जनादेश निर्णायक नहीं था। किसी को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिला। इसलिए हम चर्चा कर रहे हैं। संभावित मुख्यमंत्री के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल, हम केवल राज्य के हितों के बारे में चिंतित हैं। मेघालय में पिछली सरकार के कार्यकाल में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है और लोग इस तरह की पुनरावृत्ति नहीं देखना चाहते हैं। लिहाजा मुख्यमंत्री और बाकी चीजें बाद में तय की जा सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;