गुजरात का लाभशंकर पाकिस्तान को दे रहा था सैन्य खुफिया जानकारी, एटीएस ने आणंद से किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

माहेश्वरी ने भारतीय सेना के अधिकारियों के मोबाइल उपकरणों को हैक करने के लिए एक परिष्कृत कार्यप्रणाली का इस्तेमाल किया। निर्दिष्ट मोबाइल नंबरों का उपयोग करके उसने पाकिस्तान को वर्गीकृत जानकारियां प्रसारित कीं और इसके बदले में काफी पैसे कमाए।

गुजरात का लाभशंकर पाकिस्तान को दे रहा था सैन्य खुफिया जानकारी, ATS ने आणंद से किया गिरफ्तार
गुजरात का लाभशंकर पाकिस्तान को दे रहा था सैन्य खुफिया जानकारी, ATS ने आणंद से किया गिरफ्तार
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने भारतीय सेना के बारे में संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान भेजने के आरोप में आणंद के तारापुर से लाभशंकर माहेश्वरी नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि माहेश्वरी मूल रूप से एक पाकिस्तानी नागरिक था जिसने बाद में भारतीय नागरिकता हासिल कर ली थी। उसे भारतीय सेना के बारे में संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान भेजते पाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि माहेश्वरी ने भारतीय सेना के अधिकारियों के मोबाइल उपकरणों को हैक करने के लिए एक परिष्कृत कार्यप्रणाली का इस्तेमाल किया। निर्दिष्ट मोबाइल नंबरों का उपयोग करके उसने पाकिस्तान को वर्गीकृत जानकारियां प्रसारित कीं और इसके बदले में काफी पैसे कमाए।

गुजरात एटीएस के एसपी ओम प्रकाश जाट ने ऑपरेशन पर प्रकाश डालते हुए बताया, "सेना की खुफिया जानकारी लीक करने के मामले में हमें एक संभावित पाकिस्तानी एजेंट के बारे में सचेत किया गया था जो भारतीय सेना और उसके सहयोगियों को निशाना बनाने के लिए भारतीय सिम कार्ड पर व्हाट्सएप के माध्यम से उपयोग कर रहा था।


उन्होंने बताया कि संपर्क स्थापित करने पर जासूस एक रिमोट एक्सेस ट्रोजन (आरएटी) मैलवेयर भेजता था, जो विदेशी कमांड सर्वर पर अग्रेषित करने के लिए संवेदनशील डेटा चुरा रहा था।जांच करने पर एटीएस को पता चला कि यह सिम कार्ड जामनगर के मुहम्मद सकलैन थाईम के नाम से पंजीकृत था। इसे अजगर हाजीभाई द्वारा सक्रिय किया गया था और अंततः पाकिस्तान दूतावास से जुड़े एक व्यक्ति के निर्देश पर तारापुर में माहेश्वरी तक पहुंचाया गया।

माहेश्वरी के पाकिस्तान के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंधों, जिसमें उसके विस्तारित परिवार और पाकिस्तानी दूतावास से संबंध शामिल थे, ने उसकी जासूसी गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसे सिम पाकिस्तान भेजने के लिए कहा गया था और भारतीय सेना के रिश्तेदारों को निशाना बनाते हुए यह नंबर वहां अब भी सक्रिय है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia