रिटारयमेंट से 3 दिन पहले गुजरात काडर के आईपीएस राकेश अस्थाना को बनाया गया दिल्ली का पुलिस कमिश्नर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात काडर के 1984 बैच के आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया है। वे तीन दिन बाद रिटायर होने वाले थे। सीबीआई के तत्कालीन डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ विवाद से चर्चा में आए थे अस्थाना।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

राकेश अस्थाना दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे। 1984 बैच के गुजरात काडर के आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना फिलहाल बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल और नारकोटिक्स ब्यूरो के डीजी का कार्यभार संभाले हुए थे। इसी 31 जुलाई को यानी 3 दिन बाद उनका रिटायरमेंट होने वाला था, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस कमिश्नर का कार्यभार सौंपा गया है। ध्यान रहे कि दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत है।

राकेश अस्थाना काफी चर्चित आईपीएस अफसर रहे हैं। गुजरात में तैनाती के दौरान वे उस एसटीएफ के प्रमुख थे जिसे गोधरा ट्रेन आगजनी केस की जांच का जिम्मा सौंपा गया था। इसके अलावा पूर्व में वे सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर भी रहे हैं। उस समय आलोक वर्मा सीबीआई डायरेक्टर थे। आलोक वर्मा जिस दौरान कथित तौर पर राफेल मामले में एफआईआर दर्ज करने की तैयारी कर रहे थे, उसी दौरान राकेश अस्थाना ने आलोक वर्मा के ही खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी थी। मामला काफी विवादित हो गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने आधी रात को जारी एक आदेश में आलोक वर्मा को सीबीआई डायरेक्टर के पद से हटा दिया था। साथ ही राकेश अस्थाना का भी सीबीआई से तबादला कर दिया गया था।

राकेश अस्थाना संभवत: अकेले ऐसे आईपीएस अफसर हैं जो कई महत्वपूर्ण केंद्रीय पदों पर रहे हैं। सीबीआई के अलावा वे बीएसएफ के डायरेक्टर, एनसीबी के प्रमुख भी रहे हैं।

रिटारयमेंट से 3 दिन पहले गुजरात काडर के आईपीएस राकेश अस्थाना को बनाया गया दिल्ली का पुलिस कमिश्नर

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia