'भारत जोड़ो 2.0' के स्‍वागत के लिए गुजरात कांग्रेस तैयार, महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि का है खास महत्व'

गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता अमित चावड़ा ने कहा कि हमने राहुल गांधी को गुजरात से भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करने का निमंत्रण दिया है, जो महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात कांग्रेस ने महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि पर भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के लिए राहुल गांधी को आमंत्रित करने का फैसला किया है। पहले चरण की सफलता के आधार पर, यात्रा देश के पूर्व से पश्चिम तक के क्षेत्रों को कवर करते हुए राजनीतिक संवाद को अगले स्तर पर ले जाने की तैयारी है। राज्‍य के महत्व पर जोर देते हुए गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता अमित चावड़ा ने कहा, “हमने राहुल गांधी को गुजरात से भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करने का निमंत्रण दिया है, जो महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि है।”

गुजरात को चुनने का प्रतीकात्मक महत्व इस राजनीतिक पहल को महत्व देता है। गुजरात चुनाव 2022 के दौरान कई लोगों ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण को लेकर स्‍थानीय कांग्रेस के नेताओं से सवाल किया कि यात्रा राज्‍य से गुजरेगी या नहीं। अब गुजरात कांग्रेस लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

राज्य की आदिवासी बेल्ट में कांग्रेस की मजबूत उपस्थिति है। हालांकि, 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान इन क्षेत्रों में आप द्वारा निभाई गई भूमिका के कारण नतीजे पार्टी के पक्ष में नहीं आए। अब भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण के साथ कांग्रेस अपने पारंपरिक वोट बैंक से दोबारा जुड़ने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस के लिए भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण एक राजनीतिक पदयात्रा से कहीं अधिक है। राहुल गांधी ने कहा है कि इस प्रयास का उद्देश्य देश की भलाई और देश की नींव को चुनौती देने वाली विचारधाराओं के खिलाफ खड़ा होना है।


समन्वित दृष्टिकोण का प्रदर्शन करते हुए दूसरे चरण के विवरण को अंतिम रूप देने के लिए एक केंद्रीय समिति का गठन किया गया है। अन्य राज्य इकाइयों ने सामूहिक प्रयास का संकेत देते हुए विभिन्न सुझाव दिए हैं। यात्रा के लिए जमीनी कार्य शुरू हो चुका है। योजना यात्रा के दूसरे चरण को एक बार फिर यादगार और प्रभावशाली अभियान में बदलने के कांग्रेस के इरादे को प्रदर्शित करती है।

भारत जोड़ो यात्रा का पहला चरण 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुआ जो 130 दिनों के बाद कश्मीर में समाप्त हुआ। इसमें 12 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश शामिल थे। पहले चरण की सफलता ने भाजपा को बेचैन कर दिया है।

विपक्ष के नेता अमित चावड़ा ने राजनीतिक संदर्भ पर भी प्रकाश डाला, जैसे राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता की बहाली और अरबपति उद्योगपति गौतम अदानी के संबंध में बीजेपी के खिलाफ आरोप, ऐसी टिप्पणियां यात्रा के दूसरे चरण के आसपास व्यापक कथानक को जोड़ती हैं।

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की तैयारी चल रही है, जिसका शुरुआती बिंदु गुजरात है। इससे राज्य में प्रत्याशा का माहौल है। जैसे-जैसे विवरण सामने आ रहे हैं, पूरे देश की निगाहें इस पर टिकी हैं। यह भारतीय राजनीति में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ेगा जिसमें गुजरात एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia