गुजरात चुनावः कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों-युवाओं का रखा विशेष ख्याल

कांग्रेस पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने 100 पन्नों के घोषणापत्र में किसानों, युवाओं और मध्यम वर्ग का ध्यान रखते हुए कई अहम वादे किए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने सोमवार को जारी अपने घोषणापत्र में पेट्रोल-डिजल के दाम घटाने से लेकर किसानों के कर्ज माफ करने का भी वादा किया है। पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर पेट्रोल के दामों में 10 रुपये की कमी की जाएगी। इसके लिए पार्टी ने राज्य का वैट कम करने की बात कही है। पार्टी ने किसानों का भी विशेष ख्याल रखते हुए उनके कर्ज माफ करने का वादा किया है। इसके अलावा मध्यमवर्ग को बड़ी राहत के तौर पर राज्य में बिजली का बिल आधा करने का वादा भी किया गया है।

कांग्रेस पार्टी ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी सरकार बनने पर उच्च शिक्षा के छात्रों को स्मार्ट फोन और लैपटॉप देने का वादा किया है। बेरोजगारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने 32 हजार करोड़ रुपये की लागत से राज्य के 25 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। घोषणा पत्र में गरीब लोगों का खास ध्यान रखा गया है। कांग्रेस ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी लोगों को बड़ी राहत उपलब्ध कराने के लिए ‘सरदार पटेल यूनिवर्सल हेल्थ केयर कार्ड’ शुरू करने का ऐलान किया है, जिससे आम लोगों और गरीबों को सस्ती दवाएं मिल सकेगी।

100 पन्नों के घोषणा पत्र में पार्टी ने किसानों की समस्याओं पर अधिक ध्यान दिया है। पार्टी ने अपनी सरकार आने पर बुवाई से पहले ही न्यूनतम समर्थन मूल्य का ऐलान करने की बात कही है, जिससे किसानों बड़ी राहत मिलेगी। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार बनने पर किसानों को प्राथमिकता के आधार पर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावा कांग्रेस ने गरीबों के लिए 25 लाख घर बनाने का भी वादा किया है। पार्टी ने आरोप लगाया कि गरीबों को घर देने के उसके वादे को बीजेपी ने चुराकर 20 लाख घर देने का वादा किया है जो कि जनता के साथ एक तरह से धोखा है। जीएसटी को लेकर भी पार्टी ने इसमें घरेलू और मंझोले उद्योग धंधों को राहत देने की बात कही है।

वहीं इस चुनाव में सबसे अहम मुद्दा बन चुके आरक्षण पर भी पार्टी ने घोषणापत्र में अपना रुख स्पष्ट किया है। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार आने पर पहले से एससी-एसटी-ओबीसी को मिल रहे 49 प्रतिशत आरक्षण से अलग पाटीदारों को आरक्षण देने का प्रावधान किया जाएगा। कांग्रेस ने कहा कि पाटीदार और अन्य गैर आरक्षित समुदाय के लोगों को शिक्षा और रोजगार में समान अवसर और अधिकार दिए जाएंगे।

पार्टी द्वारा आज जारी किए गए घोषणापत्र को तैयार करने में सैम पित्रोदा की अहम भूमिका रही है। घोषणापत्र तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया था, जिसमें पित्रोदा और दीपक बाबरिया बतौर सदस्य हैं जबकि वरिष्ठ पार्टी नेता मझुसूदन मिस्त्री इसके अध्यक्ष हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia