गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होंगे मतदान, 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। वहीं हिमाचल चुनाव के साथ आठ दिसंबर को नतीजे जारी होंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। वहीं हिमाचल चुनाव के साथ आठ दिसंबर को नतीजे जारी होंगे। वहीं पहले चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 14 नवंबर रखी गई है। वहीं दूसरे चरण में नामांकन भरने की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात चुनाव में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता हैं। कुल पोलिंग स्टेशन की संख्या 51 हजार से ज्यादा है। 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी। इस बार शिपिंग कंटेनर भी पोल बूथ के रूप में यूज होंगे।गुजरात चुनाव में दिव्यागों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि गुजरात चुनाव में दिव्यागों के लिए 182 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। 

  • गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है।

  • गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता हैं।

  • 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे।

  • चुनाव में 51782 पोलिंग स्टेशन होंगे।


वर्तमान स्थिती की बात करें को अभी बीजेपी की ओर से भूपेन्द्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि सीएम कैंडिडेट में कोई बदलाव नहीं होगा। बीजेपी के अलावा कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी मैदान में हैं। दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को गुजरात के दौरे पर होंगे। ऐसे में उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी कल अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे का ऐलान करेगी। 

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार गुजरात चुनाव की लड़ाई दिलस्चप होगी। इसकी बड़ी वजह है- गुजरात में 2017 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला था, लेकिन आप भी इस बार लड़ाई में शामिल है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थीं।

इससे पहले आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी। आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी, जो 12 नवंबर को एक चरण में होगा और मतों की गिनती दोनों राज्यों में 8 दिसंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia