गुजरात के शख्स ने चंद्रयान-3 का डिजाइन तैयार करने का किया दावा, सूरत पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया

मितुल त्रिवेदी ने दावा किया था कि उसने चंद्रयान-3 के डिजाइन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही उसने 2011 से इसरो के साथ कथित संबद्धता और यहां तक कि 2013 के बाद से नासा के साथ साझेदारी का भी दावा किया था। पुलिस अब जांच कर रही है।

गुजरात के शख्स ने चंद्रयान-3 का डिजाइन तैयार करने का किया दावा
गुजरात के शख्स ने चंद्रयान-3 का डिजाइन तैयार करने का किया दावा
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय विज्ञान अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को सफलतापूर्वक चंद्रयान-3 को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतारकर दुनिया भर में भारत को लोहा मनवा दिया। भारत चांद के उस क्षेत्र में पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस सफलता पर पूरा देश अभी तक झूम रहा है। लेकिन इस बीच गुजरात के सूरत के मितुल त्रिवेदी नाम के एक व्यक्ति ने चंद्रयान-3 को डिजाइन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का दावा कर सनसनी फैला दी है।

मामला सामने आने पर सूरत पुलिस ने शुक्रवार को मितुल त्रिवेदी को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया। पुलिस आयुक्त के कार्यालय पहुंचने पर, त्रिवेदी ने कथित तौर पर इसरो से एक अनुबंध का उल्लेख करके अपने दावे का समर्थन करने का प्रयास किया। हालांकि, जब आयुक्त कार्यालय से बाहर आने के बाद उसे मीडियाकर्मियों के सवालों का सामना करना पड़ा, तो वह सवालों से बचकर तेजी से बाहर निकल गया।

दरअसल इसरो के चंद्र मिशन के पीछे रचनात्मक शक्ति होने के त्रिवेदी के दावों को संदेह के साथ देखा जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी से उसकी संबद्धता की प्रामाणिकता पर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि वह कथित तौर पर इसरो के साथ अपने संबंध का कोई सबूत दिखाने में भी विफल रहा है। इन्हीं विसंगतियों के आलोक में सूरत पुलिस आयुक्त ने त्रिवेदी को शुक्रवार को तलब किया।

सूरत में एल.पी. सवाणी रोड पर स्वाति सोसायटी के निवासी त्रिवेदी के दावों ने दिलचस्पी और संदेह दोनों पैदा कर दिए हैं। विवाद तब चरम पर पहुंच गया जब उसने आत्मविश्वास से दावा कर दिया कि चंद्रयान-3 के डिजाइन के पीछे वही मास्टरमाइंड था। हालांकि, इसरो के साथ उसके जुड़ाव का समर्थन करने वाले पुख्ता सबूतों की कमी के कारण उसके दावे की सत्यता पर संदेह किया जा रहा है।


जैसे ही इस दिलचस्प मामले का विवरण सामने आया, यह सामने आया कि त्रिवेदी ने पहले खुद को इसरो कर्मचारी घोषित किया था और दावा किया था कि उसने चंद्रयान-3 के डिजाइन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उसके बयानों में 2011 से इसरो के साथ उसकी कथित संबद्धता और यहां तक कि 2013 के बाद से नासा के साथ साझेदारी का दावा भी शामिल था। हालांकि, उसके पास अपने दावों का समर्थन करने के लिए आधिकारिक दस्तावेजों का अभाव था और उसका नाम एजेंसी के पेरोल से भी गायब है।

अपने दावों को लेकर बढ़ती अटकलों के जवाब में, त्रिवेदी ने पहले कहा था कि मैं सभी से मुझे कुछ समय देने का आग्रह करता हूं। मैं सभी संदेहों को स्पष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। जैसे ही दस्तावेज उपलब्ध होंगे, मैं आवश्यक स्पष्टीकरण प्रदान करूंगा। उसने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि कार्य शब्दों की तुलना में अधिक स्पष्ट होते हैं। यदि मेरा इरादा कपटपूर्ण होता, तो मैं निश्चित रूप से यहां इन सवालों का सामना नहीं कर रहा होता। मेरी विशेषज्ञता डिजाइनिंग के क्षेत्र में है, और मैं चंद्रयान-3 परियोजना के साथ निकटता से जुड़ा हुआ हूं। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर मेरी विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने का निर्णय समझदार जनता पर छोड़ दें।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia