गुजरात के स्कूलों में बच्चों से पूछा गया, ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की थी’, शराब की बिक्री रोके जाने पर लिखवाया गया पत्र

गुजरात के स्कूलों में नौवीं कक्षा की परीक्षा में बच्चों से कुछ ऐसे सवाल पूछे गए जिन्हें पढ़कर बच्चे खुद असमंजस में पड़ गए। उनसे पूछा गया कि गांधी जी ने आत्महत्या कैसे थी? साथ ही एक अजीबोगरीब पत्र भी बच्चों से लिखवाया गया।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
user

नवजीवन डेस्क

पूरा देश इस वर्ष गांधी जी के 150वें जन्मदिन को मना रहा है। तमाम किस्म के कार्यक्रम, अभियान और योजनाएं चलाई जा रही हैं। मीडिया में महात्मा गांधी के जीवन, वचन और विचारों को लेकर लेख, निबंध आदि प्रकाशित हो रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में स्कूली बच्चों से ऐसा सवाल पूछा गया जिससे बच्चे भी असमंजस में पड़ गए।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक गुजरात के कुछ स्कूलों में नौवीं कक्षा के आंतरिक परीक्षा में एक सवाल पूछा गया कि, ‘’गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की थी।’ इस सवाल को देखकर बच्चे भी हैरान रह गए।

समाचार एजेंसी ने गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी भारत वधेर के हवाले से बताया कि स्व-वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह और अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों ने शनिवार को आयोजित आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा में दो आपत्तिजनक प्रश्न शामिल किए थे। पहला प्रश्न गांधी जी पर था, तो दूसरा भी काफी हैरान करने वाला था।

दूसरा प्रश्न 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओँ से पूछा गया था। सवाल पूछा गया कि, ‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने और शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें। गौरतलब है किगुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी है।


शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये दोनों प्रश्न आपत्तिजनक हैं और इस मामले की जांच शुरु कर दी गई है। इन स्कूलों के प्रबंधन द्वारा प्रश्नपत्र निर्धारित किए गए थे, जो सुफलाम शाला विकास सांकुल के बैनर तले चलाए गए थे, और राज्य शिक्षा विभाग की इसमें कोई भूमिका नहीं थी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia