गुरू दत्त की बहन और कलाकार ललिता लाजमी का 90 वर्ष की आयु में निधन, फिल्म 'तारे जमीं पर' में आई थीं नजर

ललिता को अपने जीवन में भाई गुरु दत्त की सहायता नहीं कर पाने का हमेशा दुख रहा। गुरुदत्त पर किताब लिखने वाले यासिर उस्मान ने एक कार्यक्रम में बताया था कि ललिता लाजमी को अभी भी इस बात का दुख है कि वह अपने भाई गुरु दत्त की सहायता नहीं कर पाईं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिवंगत फिल्म अभिनेता और निर्देशक गुरुदत्त की बहन और प्रसिद्ध कलाकार ललिता लाजमी का सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन की जानकारी जहांगीर निकोल्सन आर्ट फाउंडेशन ने दी है। ललिता कला क्षेत्र से जुड़ी हुई थीं और क्लासिकल डांसर भी थीं। उन्होंने 2007 में आई आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में स्पेशल अपीयरेंस भी किया था।

जहांगीर निकोल्सन आर्ट फाउंडेशन ने ललिता लाजमी के निधन की खबर सोशल मीडिया पर साझा की। ललिता और उनकी रचना की एक पुरानी तस्वीर को साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, "कलाकार ललिता लाजमी के निधन की खबर से हमें गहरा दुख हुआ है। लाजमी शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि रखने वाली एक खुद से प्रेरित कलाकार थीं। उदासीनता और प्रदर्शन का तत्व, जैसा कि उनकी कलाकृति 'डांस ऑफ लाइफ एंड डेथ' में देखा गया है।"


जहांगीर निकोल्सन आर्ट फाउंडेशन ने आगे कहा कि उनकी क्लासिकल डांस में बहुत रुचि थी। ललिता के पहले के कार्यो में उनके निजी जीवन और टिप्पणियों से प्रेरणा ली गई है, जबकि उनके बाद के कार्यो में पुरुष और महिला के बीच छिपे तनाव को दर्शाया गया है। उनके काम उनके भाई गुरु दत्त, सत्यजित रे और राज कपूर द्वारा बनाई गई फिल्मों से भी प्रभावित थे। उन्होंने बहुत अच्छा जीवन जिया, उन्होंने बहुत काम किया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

ललिता लाजमी को अपने जीवन में अपने भाई गुरु दत्त की सहायता नहीं कर पाने का हमेशा दुख रहा। गुरुदत्त: एन अनफिनिश्ड स्टोरी शीर्षक से किताब लिखने वाले यासिर उस्मान ने एक कार्यक्रम में बताया था कि ललिता लाजमी को अभी भी इस बात का दुख है कि वह अपने भाई गुरु दत्त की सहायता नहीं कर पाई। यासिर ने कहा कि जब वह इस किताब के लिए रिसर्च कर रहे थे, तो ललिता ने बताया था कि वह अपने भाई को बचा नहीं पाई। वह मदद की गुहार लगा रहे थे लेकिन वह उनसे बात नहीं कर रहे थे। इस वजह से यह उनके जीवन का सबसे बड़ा दुख है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia