दिल्ली के LNJP अस्पताल में H3N2 आइसोलेशन वार्ड बना, ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने पर उठाया गया कदम

पहले ओपीडी में रोजाना 1200-1300 मरीज आते थे, जबकि अब करीब 1600 मरीज आ रहे हैं। ओपीडी में पहले करीब 400 बच्चे आते थे, अब रोजाना करीब 600 बच्चे आ रहे हैं। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि ये सभी एच3एन2 वायरस से संक्रमित हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में एच3एन2 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) ने एच3एन2 मरीजों के लिए 20 बिस्तरों वाला आइसोलेशन वार्ड बनाया है। आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सीजन, बीआईपीएपी मशीन, वेंटिलेटर की व्यवस्था है। एलएनजेपी के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि एच3एन2 मरीजों के लिए 20 बेड के साथ ऑक्सीजन, बीआईपीएपी मशीन, वेंटिलेटर की व्यवस्था के साथ एक अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। मरीजों के लिए 15 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम चौबीसों घंटे तैनात की गई है।

पिछले कुछ दिनों में एलएनजेपी ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। पहले ओपीडी में प्रतिदिन 1200-1300 मरीज आते थे, अब प्रतिदिन करीब 1600 मरीज आ रहे हैं। ओपीडी में पहले करीब 400 बच्चे आते थे, अब रोजाना करीब 600 बच्चे आ रहे हैं। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि हालांकि ऐसा नहीं है कि ये सभी एच3एन2 वायरस से संक्रमित हैं। जो भी संदिग्ध मरीज दिखता है, हम उसका सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजते हैं।


इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के ओपीडी और आईपीडी में इन्फ्लुएंजा जैसे बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के मामलों की निगरानी एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा की जाती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ओसेल्टामिविर डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित दवा है। यह दवा सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के माध्यम से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। सरकार ने व्यापक पहुंच और उपलब्धता के लिए फरवरी 2017 में दवा और कॉस्मेटिक अधिनियम की अनुसूची एच1 के तहत ओसेल्टामिविर की बिक्री की अनुमति दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia