कोरोना के बाद H3N2 वायरस का कहर, इन राज्यों में मिले मरीज, देश में अब तक 6 लोगों की मौत

बताया जा रहा है कि यह इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस है। इस वायरस को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने भी एडवाइजरी जारी की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना का डर अभी लोगों के मन से पूरी तरह से निकला ही नहीं था कि अब H3N2 वायरस (इन्फ्लूएंजा वायरस) ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। H3N2 वायरस से देश में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। आजतक ने अपने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि, कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा में इन्फ्लूएंजा वायरस से मौतें हुई है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है। कहा जा रहा है कि इन्फ्लूएंजा वायरस से मौत की वजह का पता लगाने के लिए और जांच की जरूरत है। फिलहाल भारत में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के कुल 90 मामले हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो ये आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में डॉक्‍टर्स लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि, अभी H3N2 इन्फ्लुएंजा को लेकर दहशत की स्थिति नहीं है। लोग इसे साधारण फ्लू ही समझ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि यह इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस है। इस वायरस को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने भी एडवाइजरी जारी की है। जिसमें इसके शिकार होने वाले लोगों में क्या लक्षण दिखते हैं इसके बारे में भी बताया गया है। इस बीमारी में आपको तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, तेज खांसी, सर्दी जुकाम फेफड़े जाम पड़ जाने सी परेशानियां होती हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो डॉक्‍टर से संपर्क कीजिए।


डॉक्टरों ने इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा आराम करने की सलाह दी है। साथ ही इसमें शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, इसलिए पानी पीते रहें। बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं और फ्लूड डाइट लीजिए।  

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia