देश में H3N2 वायरस का बढ़ने लगा कहर! इस राज्य में स्कूलों को बंद करने का ऐलान, जानें क्या हैं इस वायरस के लक्षण

H3N2 वायरस के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है। बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं। जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में अब नए वायरस ने कहर बरपाना शुरु कर दिया है। इस वायरस का नाम है H3N2। कई राज्यों में इस वायरस के लागातार मामले सामने आ रहे हैं। राज्य सरकारों ने इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। इस बीच पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री नमस्सिवम ने H3N2 वायरस और फ्लू के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया है। पुडुचेरी के स्कूल 16 मार्च से 26 मार्च तक बंद रहेंगे। फिलहाल यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए लिया गया है। बाकी क्लासेस अपने निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगी।

दूसरी ओर कई राज्यों के स्वास्थ्य विभागों ने अस्पातालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के आदेश दिए हैं। साथ ही इस वायरस से संबंधित किसी भी पीड़ित की जानकारी मांगी है।

क्या है H3N2 इन्फ्लूएंजा के लक्षण?


H3N2 वायरस के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है। बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में एक जैसे लक्षण हैं। जैसे खांसी, गले में संक्रमण, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना। हालांकि कुछ लोगों में पेट में दर्द, उल्टी और दस्त जैसे भी लक्षण सामने आ रहे हैं।


कैसे बचे इस वायरस से?

मेदांता के निदेशक-चिकित्सा शिक्षा डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि मुझे लगता है कि हमें लोगों को उचित व्यवहार, विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले समूह के मामले में सावधान रहने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। अगर वे बाहर जा रहे हैं तो उन्हें मास्क पहनना चाहिए। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, खासकर इनडोर जगहों पर जहां वेंटिलेशन खराब हो तो संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। और वे वास्तव में अपने हाथ धो सकते थे और शारीरिक दूरी बनाए रखने की कोशिश कर सकते थे। यह केवल कुछ समय के लिए है, क्योंकि जैसा कि हमने हर साल देखा है, गर्मियां आने के बाद मामलों की संख्या में कमी आएगी। लेकिन इन्फ्लूएंजा और कोरोना वायरस दोनों फैलते रहेंगे और सावधान रहना बेहतर है और उन दोनों के लिए हमारे पास टीके हैं, इसलिए लोगों को खुद भी टीका लगवाना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Mar 2023, 12:42 PM