'देश को गुलामी के दौर में ले जाना चाहती है बीजेपी', नागपुर रैली में राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "आज़ादी से पहले हिंदुस्तान की जनता, महिलाओं के कोई अधिकार नहीं थे। दलितों को छुआ नहीं जाता था, यह RSS कि विचारधारा है। यह हमने बदला है और वे फिर इसे वापस लाना चाहते हैं, हिंदुस्तान आज़ादी से पहले जहां था वे वहां उसे लौटाना चाह रहे हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागपुर में दो विचारधाराएं, एक विचारधारा प्रगतिशील है, जो बाबा साहेब अंबेडकर की है, दूसरी तरफ आरएसएस है, जो इसे नष्ट कर रही है-  मल्लिकार्जुन खड़गे

नागपुर: अगर संघ की सरकार को नहीं रोका गया तो देश का लोकतंत्र और संविधान खत्म हो जाएगा- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर 'हैं तैयार हम' रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, "पिछले 10 साल से बीजेपी और RSS देश को तंग कर रहे हैं। अगर संघ की सरकार को नहीं रोका गया तो देश से संविधान और लोकतंत्र खत्म हो जाएगा।"


नागपुर: एक तरफ युवाओं पर आक्रमण किया जा रहा है और दूसरी तरफ हिंदुस्तान के 2-3 अरबपतियों को देश का पूरा धन दिया जा रहा है- हैं तैयार हम रैली में राहुल गांधी

एक तरफ युवाओं पर आक्रमण किया जा रहा है और दूसरी तरफ हिंदुस्तान के 2-3 अरबपतियों को देश का पूरा धन दिया जा रहा है: राहुल गांधी

कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'हैं तैयार हम रैली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "एक तरफ युवाओं पर आक्रमण किया जा रहा है और दूसरी तरफ हिंदुस्तान के 2-3 अरबपतियों को देश का पूरा धन दिया जा रहा है... 1,50,000 युवाओं को हिंदुस्तान की सेना और वायु सेना के लिए चुन लिया गया था... मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लागू की और इन युवाओं को आर्मी और वायु सेना में नहीं आने दिया गया..."


'हैं तैयार हम' रैली में राहुल गांधी ने कहा- देश को गुलामी के दौर में ले जाना चाहती है बीजेपी

कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर 'हैं तैयार हम' रैली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "आज़ादी से पहले हिंदुस्तान की जनता, महिलाओं के कोई अधिकार नहीं थे। दलितों को छुआ नही जाता था, यह RSS कि विचारधारा है। यह हमने बदला है और वे फिर इसे वापस लाना चाहते हैं, हिंदुस्तान आज़ादी से पहले जहां था वे वहां उसे लौटाना चाह रहे हैं।"

RSS के गढ़ नागपुर में कांग्रेस की महारैली, राहुल गांधी बोले- देश में विचारधारा की लड़ाई चल रही है

नागपुर में राहुल गांधी ने कहा कि अंबेडकर जी की कर्मभूमी में आकर आज मुझे बहुत खुशी हो रही है। आज कांग्रेस का स्थापना दिवस है और आज हम नागपुर में आपसे बात करने आए हैं। देश में विचारधारा की लड़ाई चल रही है। लोगों को लगता है कि राजनीतिक लडाई है, सत्ता की लड़ाई है, वो है। मगर इस लड़ाई की नींव जो है, वो विचारधारा की है।

उन्होंने कहा कि लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच में है। कुछ दिन पहले एक बीजेपी का सांसद मुझे लोकसभा में मिला, बहुत सारे बीजेपी के एमपी हुआ करते थे, ये छुपकर मिला मुझे। कहा राहुल गांधी जी आपसे बात करनी है। मैंने कहा कि भाई क्या बात करनी है, तुम तो बीजेपी में हो। फिर उसके चेहर पर टेंशन दिखाई दी। मैंने पूछा सबकुछ ठीक है? तो कहता है कि नहीं। राहुल जी, बीजेपी में रहकर सहा नहीं जाता। मैं हुं बीजेपी में मगर दिल मेरा कांग्रेस में है।

उन्होंने आगे कहा कि मन क्यू नहीं बनता आपका वहां। वह कहता है कि राहुल जी, बीजेपी में गुलामी चलती है। जो ऊपर कहा जाता है वो बिना सोचे समझे करना पड़ता है। हमारी कोई सुनता नहीं। ऊपर से ऑडर आता है। वो मानना पड़ता है।


कांग्रेस स्थापना दिवस पर 'मैं तैयार हूं' रैली में खड़गे और राहुल गांधी  पहुंचे

महाराष्ट्र: पार्टी के स्थापना दिवस पर 'मैं तैयार हूं' रैली में शामिल होने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी होटल से रवाना हुए।


महाराष्ट्र: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के स्थापना दिवस पर 'मैं तैयार हूं' रैली के लिए नागपुर पहुंचे

नागपुर: रैली का ताजा वीडियो, थोड़ी देर में शुरू होगी रैली


नागपुर में कांग्रेस की 'हैं तैयार हम' रैली में उमड़ा जनसैलाब

कांग्रेस नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी पार्टी की 'हैं तैयार हम' रैली में हिस्सा लेने के लिए नागपुर पहुंचे


'हैं तैयार हम' रैली में हिस्सा लेने के लिए नागपुर पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कांग्रेस 139वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'हैं तैयार हम' रैली में हिस्सा लेने के लिए नागपुर पहुंच गए हैं।

'हैं तैयार हम' रैली में शामिल होने नागपुर पहुंचे हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

'हैं तैयार हम' रैली पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "आज कांग्रेस की स्थापना दिवस है, इस संदर्भ में कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता आज यहां पर आए हुए हैं। कांग्रेस की विचारधारा ऐसी है कि यह  कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैली हुई है।"


'हैं तैयार हम' रैली में शामिल होने नागपुर पहुंचे कांग्रेस नेता पवन खेड़ा

'हैं तैयार हम' रैली पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "नागपुर एक ऐतिहासिक जगह है कांग्रेस की जड़े यही से मजबूत हुई, यही से उत्पन्न हुई और यही से आगे बढ़ी। कांग्रेस के संगठन में महाराष्ट्र और नागपुर का बहुत बड़ा योगदान है।"

'हैं तैयार हम' रैली में शामिल होने नागपुर पहुंचे कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार

'हैं तैयार हम' रैली पर कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने कहा, "ये देश के लिए गौरव का दिन है। कांग्रेस का ये 139वां स्थापना दिवस है। ये हम सब भारतीयों का इतिहास है। हमारा चाहे राजनीतिक पृष्टभूमि हो या ना हो लेकिन अगर हम भारत देश में पैदा हुए हैं तो इस बात को हम गर्व से स्वीकार करते हैं कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने देश को आजादी दिलाई और उसके बाद देश के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"


RSS के गढ़ नागपुर में कांग्रेस की 'हैं तैयार हम' महारैली, लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी फूंकेगी बिगुल

139वें स्थापना दिवस के मौके पर कांग्रेस पार्टी आज महाराष्ट्र के नागपुर में 'हैं तैयार हम' के नाम से महारैली आयोजित कर रही है। रैली में पार्टी के बड़े नेता पहुंच गए हैं। रैली को राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन कड़गे समेत कई बड़े नेता संबोधित करेंगे। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस इस रैली से बिगुल फूंकेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Dec 2023, 1:51 PM