महामारी के बीच सऊदी अरब में पूरी हुई हज यात्रा, एक भी कोरोना संक्रमण का मामला नहीं

इस साल कोरोना महामारी के चलते सऊदी अरब सरकार ने तीर्थ यात्रियों की सीमित संख्या के साथ एक असाधारण हज यात्रा का आयोजन किया था। इस बार केवल उन घरेलू तीर्थ यात्रियों को ही हज करने की अनुमति दी गई जो या तो सऊदी अरब में रहते हैं या यहां के नागरिक हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के बीच सऊदी अरब में इस साल की हज यात्रा सफलता के साथ संपन्न हो गई। सऊदी अरब के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हज यात्रा के दौरान पवित्र स्थलों पर कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया। और सभी जयरीनों ने सफलता के साथ इस पवित्र यात्रा को पूरा किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हज की सभी रस्में पूरी होने के बाद तीर्थयात्रियों ने सोमवार को मक्का से विदा ली। हज यात्रा के दौरान ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद के मामलों की सामान्य प्रेसीडेंसी ने कोविड -19 के खिलाफ एहतियाती उपाय सुनिश्चित करते हुए तीर्थयात्रियों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं प्रदान की थीं।

बता दें कि इस साल कोविड-19 महामारी के चलते तीर्थयात्रियों की सीमित संख्या के साथ सऊदी अरब सरकार ने एक असाधारण हज यात्रा का आयोजन किया था। इस बार की यात्रा में केवल उन घरेलू तीर्थ यात्रियों को ही हज करने की अनुमति दी गई जो या तो सऊदी अरब में रहते हैं या यहां के नागरिक हैं।

इस बीच, सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को देश में कोरोना वायरस के 1,258 नए मामले मिलने की घोषणा की। इसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,80,093 हो गई। वहीं, अब तक 2,42,053 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं। हालांकि, पिछले 24 घंटों के दौरान 32 लोगों की मौत के साथ देश में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 2,949 हो गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia