हल्द्वानी हिंसाः वनभूलपुरा में सामान्य हो रहे हालात, आज से कर्फ्यू में कुछ घंटों के लिए सशर्त ढील दी गई

नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह द्वारा जारी ढील आदेश के बाद कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु व्यावसायिक प्रतिष्ठान संचालित होंगे। साथ ही क्षेत्र के जन सामान्य आवश्यक वस्तुओं की क्रय विक्रय और दुकानों तक आवागमन कर सकेंगे।

वनभूलपुरा में सामान्य हो रहे हालात, आज से कर्फ्यू में कुछ घंटों के लिए सशर्त ढील दी गई
वनभूलपुरा में सामान्य हो रहे हालात, आज से कर्फ्यू में कुछ घंटों के लिए सशर्त ढील दी गई
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के हल्द्वानी के वनभूलपुरा में हिंसा भड़कने के बाद से कई दिनों से जारी कर्फ्यू के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं। सुधरे हालात को देखते हुए आज से कुछ घंटों के लिए वनभूलपुरा में कुछ शर्तों के साथ कर्फ्यू में ढील दी गई है। वनभूलपुरा के हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में कुछ जगह 7 तो कुछ जगह 2 घंटे की कर्फ्यू में ढील दी गई है।

नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह द्वारा जारी आदेश में आज से कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में कहीं 2 तो कहीं 7 घंटे की ढील दी जा रही है। इसके चलते कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु व्यावसायिक प्रतिष्ठान संचालित होंगे। साथ ही क्षेत्र के जन सामान्य आवश्यक वस्तुओं की क्रय विक्रय और दुकानों तक आवागमन कर सकेंगे।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों को आवागमन की अनुमति संबंधित मजिस्ट्रेट के पास के उपरांत दी जाएगी। यह अनुमति कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र के अंतर्गत होगी। कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र के निवासियों का क्षेत्र से बाहर आने और जाने पर प्रतिबंध होगा। कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में रहने वाले छात्र- छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं, विश्वविद्यालय की परीक्षाओं और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु प्रवेश पत्र दिखाए जाने के उपरांत परीक्षा अवधि में परीक्षा स्थल तक आवागमन की अनुमति दी गई है।


हिंसा और कर्फ्यू की स्थिति सामान्य होने के बाद यहां के मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके नजदीक स्कूलों में एडमिशन कराया जाएगा, ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो। इसके लिए अपर जिला अधिकारी पी आर चौहान ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि तथाकथित मदरसे में पंजीकृत बच्चों की सूची तैयार करते हुए उनका प्रवेश निकटतम विद्यालय में किये जाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, जिससे बच्चों का पठन पाठन कार्य प्रभावित ना हो।

उन्होंने निर्देश दिए कि सूची तैयार करने के लिए नगर मजिस्ट्रेट हल्द्वानी से समन्वय करते कर्फ्यू के दौरान ही कार्यवाही की जाए, जिससे कर्फ्यू हटने के बाद तत्काल विद्यालय में प्रवेश कराया जा सके। जोनल मजिस्ट्रेट ए पी वाजपेई ने बताया कि कर्फ्यू ग्रस्त वनभूलपुरा क्षेत्र में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र वनभूलपुरा में बाल रोग विशेषज्ञ महिला एवं प्रसूति चिकित्सक और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम को भी तैनात किया गया है। साथ ही अस्पताल में पैथोलॉजी की सुविधा के साथ ही लोगों को हर आवश्यक सामग्री और दवाइयों की पूर्ति की जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia