देश का आधा हिस्सा बारिश और बाढ़ की चपेट में, कहीं सड़कें जलमग्न तो कहीं डूब गए पूरे गांव, जनजवीन अस्त व्यस्त

देश का आधा हिस्सा बारिश और बाढ़ की चपेट में है। बिहार, असम, महाराष्ट्र, गुजरात, और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में कुदरत का कहर जारी है। मूसलाधार बारिश और बा ढ़के चलते लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार, असम, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और समेत कई राज्यों में कुदरत का कहर जारी है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बिहार और असम में बारिश और बाढ़ के चलते अब तक करीब 200 लोगों की मौत हो गई, जबकि इन दो राज्यों में बाढ़ से एक करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

बिहार और असम में कई जिले ऐसे हैं कि जहां बाढ़ की वजह से हालात काफी खराब हो चुकी हैं। बिहार के कुल 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं, जिसमें अररिया, किशनगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण और मुजफ्फरपुर शामिल है। एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की 26 टीमें राहत और बचाव का काम कर रही हैं।

वहीं असम की बात करे तो राज्य में बाढ़ से 75 लोगों की मौत हो चुकी है। 7 जिलों में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। असम के बरपेटा, नलबाड़ी, बक्सा, चिरांग, कोकराझार, धुबरी और दक्षिण सल्मारा में बाढ़ का पानी घुस गया है।


मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में मानसून के दौरान हुई भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है। भारी बारिश की वजह से रेल यातायात और हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई है। मुंबई के कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई हैं। वहीं बदलापुर और वांगणी स्टेशनों के बीच रेल ट्रैक पर काफी पानी जमा हो जाने से महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर फंस गयी है। इसके बाद रेस्कयू ऑपरेशन करके फंसे हुए 700 लोगों का बाहर निकाला गया।

उधर उत्तराखंड में भारी बारिश से लोग बेहाल है। मसूरी-देहरादून मार्ग पर आईटीबीपी के मुख्य गेट के पास बारिश के चलते भारी भूस्खलन हुआ। सड़क पर बोल्डर गिरने और भूस्खलन होने से लोगों की आवाजाही ठप हो गई। बताया जा रहा है कि इस मार्ग पर आवाजाही ठप्प होने से लंबा जाम लग गया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

वहीं मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए देहरादून जिला प्रशासन ने शनिवार को जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने शुक्रवार को कहा कि नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर, देहरादून, हरिद्वार व पौड़ी में शनिवार को भी भारी बारिश की आशंका है। सभी के डीएम को रेड अलर्ट जारी कर दिया है।


गुजरात में मौसम विभाग ने 29 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बनने के आसार हैं। इसके प्रभाव से गुजरात में अगले दो दिन तक भारी और तीसरे दिन अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के सीकर, दौसा, जयपुर और झुंझुनूं सहित अनेक स्थानों पर जमकर बारिश हुई। खबरों के मुताबिक, पिछले दो दिनों से यहां बारिश हो रही है। राजधानी जयपुर में भी आज सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के बांरा, झुंझुनूं, सीकर और चूरू जिलों में भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है।

बारिश की वजह से पंजाब के कई इलाकों की हालात अच्छी नहीं है।बठिंडा और पटियाला पहले से जलभराव की मार झेल रहे हैं। बारिश की वजह से पटियाला और संगरूर जिलों में सबसे ज्यादा हालत खराब है। खबरों के मुताबिक, घग्धर दरिया के तटबंध टूट जाने की वजह से यहां के कई गांवों में लोग बेघर हो चुके हैं। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के अनुसार जालंधर, नवांशहर, पठानकोट, गुरदासपुर, लुधियाना, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब हाई अलर्ट पर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Jul 2019, 2:31 PM
/* */