गुजरात: हार्दिक पटेल का अनिश्चितकालीन अनशन शुरू, जूनागढ़ में धारा 144 लागू

हार्दिक पटेल पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर शनिवार से अपने घर पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे हैं। हार्दिक अपने घर पर अनशन पर इसलिए बैठे हैं क्योंकि उन्हें स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार से अहमदाबाद में अनशन की इजाजत नहीं मिली है।

फोटो: @HardikPatel_
फोटो: @HardikPatel_
user

नवजीवन डेस्क

पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने अपने घर पर ही अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर किए जा रहे इस अनशन में कांग्रेस के भी तीन पाटीदार नेता शामिल हुए है। इनके नाम हैं ललित कथगरा, ललित वसोया और किरीट पटेल। वहीं हार्दिक के अनशन के चलते जूनागढ़ में धारा 144 लगा दी गई है।

हार्दिक पटेल अपने घर पर इसलिए अनशन पर बैठे हैं क्योंकि उन्हें स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार से अहमदाबाद में अनशन की इजाजत नहीं मिली है। अनशन से पहले हार्दिक ने शुक्रवार को कहा कि अगर प्रशासन इसकी इजाजत नहीं देता है या फिर कोर्ट उनकी जमानत रद्द करती है, तब भी वे भूख हड़ताल का फैसला नहीं बदलेंगे।

इससे पहले हार्दिक ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को पत्र लिखकर 25 अगस्त से अनिश्चितकालीन अनशन के लिए अनुमति को लेकर हस्तक्षेप करने की मांग की थी। उन्होंने रूपाणी को कहा था कि लगातार अनुरोधों के बाद भी प्रशासन ने न तो पुलिस की अनुमति दी है न ही उन्हें प्रदर्शन के लिए कहीं जगह मुहैया कराई है।

इससे अलावा हार्दिक पटेल ने गुजरात पुलिस पर खुद को नजरबंद करने का आरोप लगाया था और उन्होंने कहा था कि करीब 80 पुलिसकर्मी उनके घर के बाहर बिना वर्दी के घूमते हैं। साथ ही वह उनके घर में कौन आ और जा रहा है इस बात की भी पूरी निगरानी करते हैं।

गौरतलब है कि आज से तीन साल पहले 25 अगस्त साल 2015 को गुजरात में पाटीदार आंदोलन हुआ था जिसके कारण पूरे राज्य में काफी उपद्रव हुआ था। उस वक्त सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया था। जिस कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Aug 2018, 11:07 AM