कृषि बिलों पर किसानों के विरोध का असर, हरसिमरत कौर बादल ने मोदी सरकार से दिया इस्तीफा

मोदी सरकार को कृषि विधेयकों पर हो रहे विरोध के बीच सबसे बडा झटका गुरुवार को लगा, जब शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि अकाली दल ने अभी भी मोदी सरकार को बाहर से समर्थन जारी रखने का फैसला किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार में अकाली दल की एकमात्र मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कृषि बिलों के विरोध में गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। अपने इस्तीफे की जानकारी देते हुए हरसिमरत कौर ने कहा, “मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और कानून के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने का गर्व है।”

इससे पहले दिन में अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में ऐलान किया था कि खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल कृषि बिलों के विरोध में अपने पद से इस्तीफा दे देंगी, क्योंकि सरकार ने पंजाब और हरियाणा के किसानों के चौतरफा विरोध के बावजूद कृषि क्षेत्र से जुड़े दो और बिल आज लोकसभा में पेश कर दिए।

सुखबीर बादल ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा, “शिरोमणि अकाली दल किसानों की पार्टी है और वह कृषि संबंधी इन विधेयकों का विरोध करती है।” बादल ने कहा, “हम एनडीए के साथी हैं। हमने सरकार को किसानों की भावना बता दी। हमने इस विषय को हर मंच पर उठाया। हमने प्रयास किया कि किसानों की आशंकाएं दूर हों लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।”

गौरतलब है कि केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल मोदी सरकार में अकाली दल की एकमात्र प्रतिनिधि हैं। अकाली दल, बीजेपी की सबसे पुरानी सहयोगी पार्टी है। लेकिन पंजाब के किसानों द्वारा केंद्र के नए कृषि विधेयकों के हो रहे विरोध को देखते हुए अकाली दल को भी कड़ा फैसला लेना पड़ा। इससे पहले अकाली दल ने ऐसे तीन बिलों में से पहले बिल का विरोध किया था, जिसे लोकसभा से पहले ही पारित कर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Sep 2020, 10:16 PM