हरियाणा में कोरोना की तेज रफ्तार, आंकड़ा 6000 के पार, अस्‍पतालों में आक्‍सीजन सिलेंडर 5 गुना करने का फरमान

हरियाणा में शुक्रवार को 366 कोरोना के पॉजिटिव केस सामने आए, जिसमें अकेले गुरुग्राम में 185 नए कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्‍या 6 हजार का आंकड़ा पार करते हुए 6334 हो गई।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। संक्रमितों का आंकड़ा प्रदेश में 6 हजार पार चला गया है, जबकि अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात ऐसे होने लगे हैं कि लगातार कोरोना से दम तोड़ती जिंदगियों से सरकार की मुश्किलें भी उसी अनुपात में बढ़ने लगी हैं। स्थितियों का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हरियाणा सरकार ने हर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता को पांच गुना बढ़ाने का फरमान जारी किया है। कोविड केयर सेंटर में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। किसी भी भयावह स्थिति से निपटने के लिए एमबीबीएस, पैरामेडिक और नर्सिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रशिक्षित करने का भी निर्देश दिया गया है।

हरियाणा में शुक्रवार को 366 कोरोना के पॉजिटिव केस सामने आए, जिसमें अकेले गुरुग्राम में 185 नए कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्‍या 6 हजार का आंकड़ा पार करते हुए 6334 हो गई। बिगड़ते हालातों के बीच शुक्रवार को हरियाणा सरकार को फरमान जारी करना पड़ा कि हर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता को पांच गुना बढ़ाया जाए। साथ ही अगर जरूरत हो तो कोविड केयर सेंटर में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

किसी भी भयावह स्थिति से निपटने के लिए एमबीबीएस, पैरामेडिक और नर्सिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रशिक्षित किया जाए। इसके अलावा, अस्पताल में बेड की क्षमता, पीपीई किट की पर्याप्त उपलब्धता और मृत शरीर के प्रबंधन को भी प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। सरकार ने निर्देश दिया कि गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) या इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) की निगरानी सावधानीपूर्वक की जाए, ताकि प्रारंभिक चरण में ही किसी भी संभावित संक्रमण का पता लगाया जा सके। कंटेनमेंट जोन में एंट्री और एग्ज़िट पॉइंट का सीमा निर्धारण करने के साथ-साथ कांटेक्‍ट ट्रेसिंग और क्‍लीनिकल प्रबंधन पर प्राथमिकता दी जाए। कस्बों और गांवों में निगरानी पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।


मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने नोडल अधिकारियों और जिला उपायुक्तों के साथ संकट समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह फरमान जारी किए हैं। दूसरी तरफ, शुक्रवार को 6 और संक्रमित कोरोना की जंग हार गए, जबकि 46 की हालत नाजुक बताई जा रही है।

फरीदाबाद में कोरोना से सबसे ज्‍यादा मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार को यहां 57 नए केस सामने आए हैं, जबकि चार लोगों की कोरोना से मौत हुई है। कुल मिलाकर यहां अब तक 26 लोग कोरोना से दम तोड़ चुके हैं। शुक्रवार को 15 जिलों में आए 366 कोरोना पॉजिटिव केसों में दो शहरों के अलावा सोनीपत में 31, अंबाला व पलवल में 28-28, कैथल में 11, नूंह व यमुनानगर में 5-5, हिसार में 4, झज्जर व कुरुक्षेत्र में 3-3, पानीपत व फतेहाबाद में 2-2, जींद व चरखी-दादरी में 1-1 संक्रमित मिला है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia