हरियाणा सरकार का अल्‍टीमेटम, 8 अप्रैल तक तबलीगी जमात के लोग खुद सामने आएं, नहीं तो लगेगा रासुका

हरियाणा की एम एल खट्टर सरकार ने तबलीगी जमात के लोगों को अल्टीमेटम दिया है कि 8 अप्रैल तक खुद ही सामने आ जाएं, वरना इसके बाद उन लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होगी जो दिल्ली मरकज में शामिल हुए थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा सरकार ने निजामुद्दीन मरकज से आए तबलीगी जमात के लोगों को अल्‍टीमेटम दे दिया है। सरकार ने कहा है कि जमात के लोग 8 अप्रैल को शाम पांच बजे तक प्रशासन के सामने स्‍वयं को प्रस्‍तुत कर दें। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ रासुका जैसी धाराओं में सख्‍त एक्‍शन लिया जाएगा। हरियाणा में अब तक जमात से जुड़े 1526 ऐसे लोग ढूंढे जा चुके हैं। सरकार को आशंका है कि यह आंकड़ा अभी और बढ़ने वाला है।

सोमवार को राज्‍य में 22 और कोरोना के पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसमें 18 केस जमात से जुड़े हैं। इस तरह अब प्रदेश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 98 तक पहुंच गया है।

हरियाणा में जमात से जुड़े कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या 53 हो गई है, जो अब तक आए कुल मरीजों में 50 फीसदी से ज्‍यादा है। राज्‍य सरकार का कहना है कि तबलीगी जमात से जुड़े ऐसे लोगों के खिलाफ सख्‍त एक्‍शन लेने के अलावा उसके पास और कोई विकल्‍प नहीं बचा है। उसका कहना है कि ये गैर जिम्‍मेदार लोग हैं। अब तक ढूंढे गए 1526 लोगों में से एक भी व्‍यक्ति खुद चलकर प्रशासन के सामने नहीं आया है। सभी को सरकार की एजेंसियों ने ढूंढा है। सरकार के मुताबिक उसे अंदेशा है कि अभी जमात के कुछ और लोग छिपे हुए हैं।

इस बीच सोमवार को आए कोरोना पॉजिटिव केसों में सबसे ज्‍यादा 9 मामले पलवल से हैं। उसके बाद 6 केस नूंह के हैं, जो सभी जमाती हैं। करनाल के कल्‍पना चावला मेडिकल कालेज में कोरोना का एक आशंकित मरीज छठी मंजिल से कूद गया, जिसमें उसकी मौत हो गई। पलवल 26 कोरोना मरीजों के साथ अब हरियाणा का हॉट स्‍पॉट बन गया है। यहां जमात से जुड़े 89 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिसमें 26 पॉजिटिव आए हैं। नूंह में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा अब 14 हो गया है। यहां अब तक 1196 लोग सर्विलांस पर आ चुके हैं।

जींद और चरखी दादरी में पहले मामले सामने आए हैं। करनाल में 4 कोरोना संक्रमित आए हैं, जिसमें दो कल्‍पना चावला मेडिकल कालेज के कर्मचारी है। यह कोरोना से दम तोड़ने वाले व्‍यक्ति के संपर्क में थे। जिले के गांव बिर्चपुर के एक व्‍यक्ति के कोरोना पॉजिटिव आने पर नजदीक के गांव बड़ौता, जाणी, समालखा व बुढनपुर आबाद को बफर जोन घोषित कर दिया गया है।

अब तक आए पॉजिटिव केसों में 10 विदेशी हैं, जो सभी जमात से जुड़े हैं। इसमें 6 श्रीलंका से हैं। नेपाल, थाईलैंड, इंडोनेशिया और साउथ अफ्रीका से 1-1 मरीज है। अब गुरुग्राम में कोरोना मरीजों की संख्‍या 18 और फरीदाबाद में 14 हो गई है। अंबाला में 3, भिवानी में 2, हिसार-1, करनाल में 5, कैथल-1, पानीपत-4, पंचकूला-2, रोहतक-1, सिरसा-3 और सोनीपत में 1 कोरोना मरीज सामने आ चुका है। हरियाणा के 22 में से 15 जिलों तक कोरोना का संक्रमण पहुंच चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि तबलीगी जमात से जुड़े लोगों से निवेदन है कि वह खुद निकल कर सामने आएं और अपना टेस्‍ट कराएं।

लोकप्रिय