बढ़ते प्रदूषण को लेकर सकते में हरियाणा सरकार, 14 जिलों में वर्क फ्रॉम होम, स्कूल-कॉलेज बंद

हरियाणा सरकार बढ़ते प्रदूषण को लेकर चिंतित है। प्रदूषण को लेकर हरियाणा सरकार ने 14 जिलों में 50 फीसदी स्टाफ के लिए वर्क फ्रॉम होम 21 नवंबर तक लागू करने को कहा है। यही आदेश निजी संस्थानों को भी लागू कराने होंगे।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी इस समय वायु प्रदूषण की चपेट में है। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने14 जिलों में 50 फीसदी स्टाफ के लिए वर्क फ्रॉम होम 21 नवंबर तक लागू करने को कहा है। यही आदेश निजी संस्थानों को भी लागू कराने होंगे। 

इससे अलावा स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही हरियाणा सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी प्रदूषण फैलाते हुए पकड़ा जाएगा उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। बढ़ते प्रदूषण के कारण एनसीआर में आने वाले हरियाणा के 14 जिलों में पुराने वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब डीजल के 10 वर्ष और पेट्रोल के 15 वर्ष पुराने वाहन अब सड़क पर चलते मिले तो तुरंत इंपाउंड कर दिया जाएगा।


बुधवार को गुरुग्राम पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि प्रदूषण की समस्या गंभीर है। यह समस्या नई नहीं बल्कि, पिछले कई सालों से हम झेल रहे हैं। इसका सीधा असर आमजन के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल-कॉलेज के अलावा अन्य शिक्षण संस्थान और कुछ ओद्योगिक इकाईयों को भी बंद किया गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia