किसानों में उभरे गुस्से से घबराई हरियाणा सरकार, 22 में से 15 जिलों में इंटरनेट सेवा की बंद

हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एसएमएस, वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये दुष्प्रचार और अफवाहों के प्रसार को रोकने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए इंटरनेट सवा बंदी की गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा सरकार ने तत्काल प्रभाव से अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पानीपत, हिसार, जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, रेवाड़ी और सिरसा जिलों में वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए/जीपीआरएस), सभी एसएमएस सेवाओं (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़) और मोबाइल नेटवर्क पर सभी डोंगल सेवाओं को 30 जनवरी, 2021 शाम 5 बजे तक बंद करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, सोनीपत, पलवल और झज्जर जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की अवधि अगले 24 घंटे यानी 30 जनवरी शाम 5 बजे तक के लिए बढ़ा दी है।

इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करते हुए एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दूरसंचार अस्थायी सेवा निलंबन (लोक आपात या लोक सुरक्षा) नियम, 2017 के नियम 2 के तहत इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बीएसएनएल (हरियाणा अधिकार क्षेत्र) सहित हरियाणा की सभी टेलिकॉम सेवाएं देने वाली कंपनियों को इस आदेश का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने एसएमएस, वाट्सएप, फेसबुक ट्विटर आदि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से दुष्प्रचार और अफवाहों के प्रसार को रोकने और क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए जारी किए गए हैं। कोई भी व्यक्ति इन आदेशों के उल्लंघन का दोषी पाया जाएगा तो वह संबंधित प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

ऐसा माना जा रहा कि दिल्‍ली के गाजीपुर बार्डर पर जिस तरह से प्रशासन की ज्‍यादती के बाद किसान नेता राकेश टिकैत के रोने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, उससे सरकार परेशान है। इस एक वीडियो ने किसान आंदोलन में जान फूंक दी है। रातों-रात जिस तरह हरियाणा में खाप पंचायतों ने आपात बैठकें बुलाईं और सुबह होने तक लोग बड़ी तादाद में गाजीपुर बार्डर पहुंच भी गए, उससे सरकार की योजना ध्‍वस्‍त होती नजर आ रही है। तस्‍वीर एकदम पलट गई है और हजारों ट्रैक्‍टरों के साथ लोग सिलसिलेवार तरीके से दिल्‍ली कूच कर गए हैं या तैयारी में हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia