हरियाणा सरकार ने 17 जिलों में 31 जनवरी तक इंटरनेट रोका, कांग्रेस ने अभिव्‍यक्ति की आजादी पर हमला करार दिया

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि बीजेपी द्वारा अंग्रेजी हुकूमत की तर्ज पर फूट डालो और राज करो की जो नीति किसान आंदोलन में अपनाई जा रही है, उसके खिलाफ 3 फरवरी से 5 फरवरी तक हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में शांति मार्च का आयोजन किया जाएगा।

फोटोः @kumari_selja
फोटोः @kumari_selja
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा सरकार ने किसानों में बढ़ते उबाल को देखते हुए अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पानीपत, हिसार, जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, रेवाड़ी, सिरसा, पलवल, सोनीपत और झज्जर जिलों में वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवा (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए/जीपीआरएस), सभी एसएमएस सेवाओं (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और मोबाइल नेटवर्क पर मिलने वाली सभी डोंगल सेवाओं पर रोक 31 जनवरी शाम 5 बजे तक के लिए बढ़ा दी है। सरकार ने एक बार फिर इंटरनेट बंद करने के पीछे शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने की दुहाई दी है।

खट्टर सरकार के इस फैसले पर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी सैलजा ने सरकार पर हमला बोला है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार के इशारे पर हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार भी किसानों की आवाज को कुचलने के लिए हर कदम उठा रही है। हरियाणा में इंटरनेट बंद करना इसी का एक और जीता-जागता सबूत है। यह अभिव्यक्ति की आजादी पर एक और सुनियोजित हमला है। बीजेपी सरकार चाहे कितनी भी साजिशें रच ले, किसानों की आवाज को नहीं दबा सकती है।

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि बीजेपी सरकार बेशर्मी की सभी हदों को पार कर रही है। किसानों की आवाज दबाने के लिए लगातार शर्मनाक करतूत कर रही है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी द्वारा आज किसानों को देशद्रोही करार देने के लिए तमाम हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। बीजेपी की यह कैसी देशभक्ति है। बीजेपी यह याद रखे कि इन किसानों के परिवारों ने ही देश के लिए अपना बलिदान दिया है। देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर इन किसानों के परिवार के सदस्य ही हैं।

कुमारी सैलजा ने ऐलान किया कि कांग्रेस पार्टी द्वारा किसानों के समर्थन में 3 फरवरी से 5 फरवरी तक हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में शांति मार्च का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी द्वारा अंग्रेजी हुकूमत की तर्ज पर फूट डालो और राज करो की जो नीति किसान आंदोलन में अपनाई जा रही है, उसे देखते हुए आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने यह निर्णय लिया है कि शांति, आपसी भाईचारा और सौहार्द कायम रखने के लिए हरियाणा प्रदेश में यह शांति मार्च निकाले जाएंगे।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ जब से यह आंदोलन शुरू हुआ है। उसी दिन से बीजेपी द्वारा षड़यंत्र रचकर इस आंदोलन को बदनाम करने के कुत्सित प्रयास किए जा रहे हैं। इतने दिनों से हमारे किसान भाई दिल्ली की सीमाओं पर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं। कहीं भी हिंसा की कोई वारदात नहीं हुई। बीजेपी के लोग धरना स्थल पर शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे हमारे किसान भाइयों पर हमला कर रहे हैं और पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी के इशारे पर ही पुलिस-प्रशासन द्वारा आंदोलनरत किसानों को धमकाया और डराया जा रहा है। किसानों पर झूठे मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले पर जो शर्मनाक करतूत हुई, उसमें भी बीजेपी से जुड़े लोगों की संलिप्तता सामने आ रही है। जिस दीप सिद्धू नामक व्यक्ति ने वहां पर झंडा फहराने की जिम्मेदारी ली है, उसकी प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के साथ तस्वीरें सामने आई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Jan 2021, 10:47 PM