हरियाणा: खाप पंचायतों ने किसान आंदोलन को दी नई धार! दिल्ली के हर बॉर्डर पर हजारों लोगों के शामिल होने का किया ऐलान

दिल्‍ली के गाजीपुर बार्डर पर गुरूवार रात को उत्‍तर प्रदेश प्रशासन की तरफ से किसानों को जबरन हटाने की कोशिश और राकेश टिकैत के वायरल हुए वीडियो के बाद हरियाणा में सभी खाप पंचायतों की आपात बैठक बुलाई गई। जिसमें ये फैसला लिया गया कि खाप भी इस लड़ाई में किसानों का साथ देगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा की खाप पंचायतों ने किसान आंदोलन को नई धार दे दी है। रोहतक में 200 खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने एक सुर में फैसला लिया कि वह तन, मन और धन से किसान आंदोलन के साथ मंजिल मिलने तक खड़े रहेंगे। दिल्‍ली की सीमाओं पर लगे किसानों के हर मोर्चे पर 10-10 हजार लोग खापों की तरफ से जाएंगे। इसके साथ ही 26 जनवरी को दिल्‍ली में हुई हिंसा को सभी खापों ने एक षडयंत्र करार दिया और कहा कि यह किसान आंदोलन को बदनाम करने की एक साजिश थी।

बता दें, दिल्‍ली के गाजीपुर बार्डर पर गुरूवार रात को उत्‍तर प्रदेश प्रशासन की तरफ से किसानों को जबरन हटाने की कोशिश और राकेश टिकैत के वायरल हुए वीडियो के बाद हरियाणा में सभी खाप पंचायतों की आपात बैठक बुलाई गई। इसी के तहत चंद दिनों पहले तक हरियाणा की बीजेपी नेतृत्‍व की सरकार के साथ खड़े चरखी दादरी से निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान के आहृवान पर रोहतक में शुक्रवार को खाप पंचायतों की बैठक बुलाई गई थी। इसमें सांगवान खाप, अहलावत खाप, नांदल खाप, कादियान खाप, दलाल खाप, रोहतक 84 खाप, नरवाल खाप, श्‍योराण खाप और सोनीपत 360 खाप समेत 200 खापों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सभी खाप प्रतिनिधियों ने एक सुर में कहा कि पहले से ज्‍यादा ताकत के साथ और तीनों काले कानून वापस होने तक सभी खापें किसान आंदोलन के साथ तन,मन और धन से खड़ी हैं।

खाप ने कहा कि इस आंदोलन को और धार दिया जाएगा। सिंघु, गाजीपुर और पलवल समेत दिल्‍ली की सीमाओं पर किसानों के सभी धरनास्‍थलों पर 10-10 हजार लोग खापों की तरफ से मोर्चा संभालेंगे। सिंघु बार्डर पर गुरूवार और शुक्रवार को कुछ कथित स्‍थानीय कहे जाने वाले लोगों की ओर से की गई नारेबाजी और किसानों पर पत्‍थरबाजी को लेकर भी खाप प्रतिनिधियों में भारी रोष दिखा। प्रतिनिधियों ने कहा कि कुछ बीजेपी और संघ के लोगों की ओर से की जा रही इस तरह की हरकत को कतई बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा, जिसके परिणामों के लिए सरकार जिम्‍मेदार होगी। इसके लिए हरियाणा सरकार और पुलिस को आगाह किया जाएगा। विधायक सोमवीर सांगवान ने सभी खापों की ओर से लिए गए फैसलों की पुष्टि करते हुए कहा कि हालात की समीक्षा के लिए पांच फरवरी को फिर सभी खापों की अगली बैठक जींद में बुलाई गई है।

इससे पहले गुरूवार रात को जब सरकार ने दिल्‍ली के सभी बॉर्डरों पर सुरक्षा बढ़ाई और गाजीपुर में रात को ही किसानों को सड़क खाली करने के आदेश दे दिए तो हरियाणा में माहौल बदलने लगा। किसान नेता राकेश टिकैत के रोने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सभी खापें रात में ही लामबंद होने लगीं। कई खापों ने रात को ही आपात बैठकें बुला लीं और लोगों को आंदोलन स्थल पर लौटने के लिए कहा। गांवों में हर घर से लोगों के ट्रैक्टर लेकर जाने की जिम्मेदारियां लगने लगीं। कुछ लोग तो रात में ही ट्रैक्टर लेकर चल दिए और कई खापों ने सुबह दिल्ली कूच करने का ऐलान कर दिया। चरखी दादरी में फोगाट खाप ने तो रात में साढ़े 12 बजे ही टिकैत के समर्थन में डीसी को ज्ञापन सौंपा। जींद के कंडेला गांव के किसानों ने जींद-चंडीगढ़ हाईवे रात को ही जाम कर दिया। ग्रामीण सड़कों पर उतर आए। रात में ही यहां से करीब दो सौ लोगों का जत्था दिल्ली के लिए रवाना हो गया।

वहीं रोहतक के आधा दर्जन से ज्‍यादा गांवों से किसान आधी रात में ही दिल्ली की ओर रवाना हो गए। कैथल जिले में प्रत्येक गांव से दो से तीन गाड़ियां रात में ही रवाना होने की खबर आई। पानीपत में भाकियू नेता बिंटू मलिक के मुताबिक रात में ही मीटिंग के बाद कुछ किसान गाजीपुर की ओर रवाना हो गए है। हिसार के कई गांवों में रात में ही दिल्‍ली कूच के लिए मुनादी करवाई गई, जिसके बाद आधी रात को 50 ट्रैक्टरों के साथ काफिला दिल्‍ली रवाना हो गया। भिवानी जिले के बवानी खेड़ा क्षेत्र के कई गांवों कुंगड़, बड़सी, धनाना, खेड़ी दौलतपुर, सुखपुरा, प्रेमनगर व बलियाली आदि में रात में पंचायत हुई। किसान संगठनों व खापों ने दावा किया है कि जिले से 50 हजार ट्रैक्टर दिल्ली पहुंचेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */