कोरोना से हरियाणा में हड़कंप: दिल्‍ली से लगते छह जिलों में शादियों में मेहमानों की संख्‍या 50 तक सीमित

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी से हरियाणा में हड़कंप मच गया है, जिसके बाद सरकार ने शादी-ब्याह और अन्य कार्यक्रमों में मेहमानों की संख्या सीमित कर दी है। अब दिल्ली से लगे 6 जिलों में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में कोरोना की लहर के चलते सरकार ने एक बार फिर सामाजिक समारोहों पर बंदिशें लगा दी हैं। शादी, राजनीतिक या धार्मिक कार्यक्रमों आदि में लोगों की संख्या को सीमित करने का निर्णय लिया गया है। अब गुरुग्राम, रेवाड़ी, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और हिसार सहित 6 जिलों में इन्‍डोर हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में 50 लोग और खुले स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे। राज्‍य के बाकी जिलों में यह संख्या इन्‍डोर हॉल में 100 और खुले स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में 200 तक सीमित होगी। सरकार के यह आदेश 26 नवंबर से लागू होंगे।

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि कोरोना के तीसरे चरण में पिछले कुछ दिनों में विशेष रूप से एनसीआर क्षेत्र में आने वाले जिलों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है। उन्होंने पड़ोसी राज्यों में रात्रि कर्फ्यू पर कहा कि हरियाणा में रात्रि कर्फ्यू लगाने की अभी कोई जरूरत नहीं है।

हरियाणा में कोरोना के हर रोज दो हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। एक दिन तो यही संख्‍या तीन हजार से भी अधिक चली गई थी। मंगलवार को भी 2329 कोरोना के पॉजिटिव केस आए हैं, जिसके साथ ही राज्‍य में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 222292 पहुंच गया है। 2249 लोगों की अभी तक कोरोना से मौत हो चुकी है। प्रदेश में 20765 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। हालात गंभीर होने के बावजूद सरकार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वह लॉकडाउन जैसे सख्‍त कदम उठा सके, लिहाजा वह कोई भी कदम उठाने से पहले हजार बार सोच रही है।


इससे पहले राज्य के हर जिले में 200 आदमी एक साथ एकत्रित हो सकते थे। अब सरकार की तरफ से एक जगह पर 200 से ज्यादा लोगों की भीड़ एकत्रित करने पर अनुमति लेने का प्रावधान किया गया है। सीएम ने बताया कि राज्य में कल से शादियां शुरू होने वाली हैं। शादियों में कोरोना बम फूटने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता था। अब भीड़ की संख्या कम कर दिए जाने के बाद राहत मिल सकती है। उधर, जिन परिवारों में शादियां हैं और उन्‍होंने मेहमानों को बुलाने के लिए अधिक संख्‍या में निमंत्रण बांट दिए हैं वह सरकार के फैसले से मुश्किल में फंस गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Nov 2020, 10:18 PM