लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा हरियाणा, अब शाम 6 बजे से बाजार बंद, JJP ऑफिस पर लगा 15 दिन के लिए ताला

हरियाणा में कोरोना के मरीज बढ़ने के साथ ही हालात बदतर होते जा रहे हैं। गुरुवार को 9742 कोरोना के केस मिले, जबकि 55 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही प्रदेश में सक्रिय मरीज भी बढ़कर 58597 हो गए हैं। चिंता की बात यह है कि रिकवरी रेट गिरकर 84.10 पहुंच गया है।

फोटोः सोशल मीडिय
फोटोः सोशल मीडिय
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में गुरुवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10 हजार के करीब पहुंचने के साथ ही राज्‍य सरकार ने सख्‍त पाबंदियों की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। सरकार ने फैसला किया है कि 23 अप्रैल से राज्य में दुकानें रोज शाम 6 बजे के बाद बंद हो जाएंगी। वहीं, कोरोना विस्‍फोट के कारण जन नायक जनता पार्टी मुख्‍यालय और डिप्‍टी सीएम आवास को 15 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। विधानसभा कमेटियों की बैठक भी एक महीने के लिए स्‍थगित कर दी गई हैं। इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

हरियाणा में मरीज बढ़ने के साथ ही हालात बदतर होते जा रहे हैं। प्रदेश में गुरुवार को 9742 कोरोना के केस सामने आए, जबकि 55 लोगों ने राज्‍य में कोरोना से दम तोड़ दिया। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीज भी बढ़कर 58597 हो गए हैं। इससे भी चिंता की बात यह है कि रिकवरी रेट गिरकर 84.10 पहुंच गया है। लिहाजा, सरकार के पास सख्‍ती के अलावा कोई रास्‍ता बचा नहीं है।

ऐसे में अब शाम 6 बजे से ही बाजार बंद करने के फरमान के साथ ही किसी भी प्रकार की अनावश्यक भीड़ एकत्र होने पर पाबंदी लगा दी गई है। यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का कार्यक्रम करता है तो उसे पहले स्थानीय एसडीएम की स्वीकृति लेनी होगी। इसके लिए इंडोर के लिए 50 लोगों और आउटडोर के लिए 200 लोगों की अनुमति होगी और कोविड के नियमों का पालन करना होगा। इसके साथ ही रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 तक रहेगा।


वहीं, कोरोना से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर हरियाणा विधानसभा कमेटियों की सभी बैठकें अगले एक माह के लिए स्थगित कर दी गई हैं। जननायक जनता पार्टी ने अगले दो सप्ताह तक चंडीगढ़ स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय और उप-मुख्यमंत्री आवास बंद रखने का निर्णय लिया है। पार्टी ने यह निर्णय डिप्टी ससीएम स्टाफ के कई सदस्यों और पार्टी ऑफिस के कुछ कर्मचारियों के पॉजिटिव आने के बाद लिया है।

पानीपत में दिल्‍ली के लिए ऑक्‍सीजन सप्लाई रोके जाने पर पूरे दिन उठते रहे सवालों पर अंतत: सीएम का स्‍पष्‍टीकरण भी आया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पानीपत ऑक्सीजन प्लांट से हरियाणा और दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों को होने वाली आपूर्ति में कुछ कठिनाई आई थी, अब उसका समाधान हो गया है। पानीपत प्लांट से ट्रकों में ऑक्सीजन भरने के लिए रोस्टर बना दिया गया है। अब एक ट्रक हरियाणा के लिए और दो ट्रक दिल्ली और पंजाब के लिए भरे जाएंगे। सीएम के मुताबिक पानीपत प्लांट में रोज 260 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है, जिसमें से 140 मीट्रिक टन दिल्ली के लिए, 80 मीट्रिक टन हरियाणा के लिए और 20 मीट्रिक टन पंजाब के लिए निर्धारित है।


लगातार बढ़ते मामलों और अस्‍पतालों में मची अफरातफरी के बीच प्रदेश में अफवाहों का बाजार भी गर्म है। रेमडेसिवीर दवा और ऑक्‍सीजन को लेकर बने हालात के चलते फैल रही अफवाहों से निपटना सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia