हरियाणाः दंगों के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, कर्फ्यू में आज से ढील बढ़ी, स्कूल-बाजार खुले

नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की जलाभिषेक यात्रा के दौरान सांप्रदायिक झड़प हुई थी, जिसमें दो होमगार्ड जवान और एक मौलवी समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। इसके बाद जिले में इंटरनेट और एसएमएस सेवा बंद करते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया था।

दंगों के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, कर्फ्यू में आज से ढील बढ़ी
दंगों के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, कर्फ्यू में आज से ढील बढ़ी
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह जिले में पिछले दिनों हुई हिंसा के बाद अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने आज और कल मंगलवार को कर्फ्यू में 14-14 घंटे की ढील का ऐलान किया था, जिसके बाद आज जिले में स्कूल, बैंक, एटीएम और बाजार खुले रहे और लोग भी बड़ी संख्या में काम के सिलिसिले में अपने घरों से बाहर निकले।

जिले में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान सांप्रदायिक झड़प हुई थी, जिसमें दो होमगार्ड जवान और एक मौलवी समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए थे। इसके बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया था। मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं 13 अगस्‍त तक बंद कर दी गई थीं।


झड़पों के दो सप्ताह बाद जिले में लौट रही शांति को देखते हुए प्रशासन ने 14 और 15 अगस्‍त को सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में ढील की घोषणा की है। जिला मजिस्ट्रेट धीरेंद्र खडगटा द्वारा रविवार को जारी आदेश में यह बात कही गई है। आदेश में आगे कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सहायता लेने के लिए जाने की अनुमति देना आवश्यक है।

पुलिस के अनुसार, सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 230 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और लगभग 59 मामले दर्ज किए गए हैं। नूंह में गलत सूचना फैलाने वालों के खिलाफ 11 मामले दर्ज किए गए हैं। हिंसा के बाद नूंह जिला प्रशासन ने "अवैध" निर्माण के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई शुरू की और टौरू तथा नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के पास 250 झोपड़ियों सहित कई मकानों को ध्वस्त कर दिया। हालांकि, प्रशासन पर एक समुदाय विशेष के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई का आरोप भी लगा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia