दिल्ली सीमा से लगे हरियाणा के तीन जिलों में इंटरनेट बंद, आज शाम तक जारी रहेगी पाबंदी

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान राजधानी दिल्ली में हुए हुड़दंग के बाद हरियाणा सरकार ने राजधानी दिल्ली की सीमाओं से लगे तीन जिलों सोनीपत, पलवल और झज्‍जर में आज शाम पांच बजे तक इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद करने का फरमान जारी किया है।

फोटो : विपिन
फोटो : विपिन
user

धीरेंद्र अवस्थी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दौरान हुई घटनाओं के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से सोनीपत, पलवल और झज्जर जिलों में 27 जनवरी शाम 5 बजे तक 24 घंटे के लिए वॉयस कॉल को छोड़र इंटरनेट सेवाओं (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए/जीपीआरएस), सभी एसएमएस सेवाओं (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और सभी डोंगल सेवाओं आदि को बंद कर दिया है। यह आदेश क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए जारी किए गए हैं।

इस बारे में एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दूरसंचार अस्थायी सेवा निलंबन (लोक आपात या लोक सुरक्षा) नियम, 2017 के नियम 2 के तहत इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बीएसएनएल (हरियाणा अधिकार क्षेत्र) सहित हरियाणा की सभी टेलिकॉम सेवाएं देने वाली कंपनियों को इस आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर किसानों की ट्रैक्टर परेड के कारण उत्पन्न हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, जहां नई दिल्ली में कुछ स्थानों पर घेराव की घटनाएं हुई हैं, संभवत: हरियाणा में भी ऐसी ही स्थिति हो सकती है। इसलिए राज्य सरकार ने एसएमएस, वाट्सएप, फेसबुक ट्विटर आदि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से दुष्प्रचार और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को 24 घंटे के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े। हरियाणा सरकार ने आज प्रदेश के सभी स्कूलों को भी बंद रखने का फैसला लिया है।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय