हरियाणा: नूंह हिंसा की आग मेवात, सोहना से गुरुग्राम तक फैली, 3 की मौत, 15 से ज्यादा घायल, जानें अब कैसे हैं हालात?

नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। इंटरनेट सेवाएं 3 दिन के लिए सस्पेंड की गई हैं। जिले में कर्फ्यू लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं।

हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद अब कैसे हैं हालात?
हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद अब कैसे हैं हालात?
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह में दो पक्षों में बवाल के बाद हलात तनावपूर्ण हैं। हिंसा में 3 लोगों की मौत हुई है और 15 लोग घायल हैं। हिंसा के बाद पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इंटरनेट पर तीन दिन के लिए रोक लगा दी गई है। गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में धारा 144 लागू कर दी गई है। इन जगहों पर स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार से एक हफ्ते के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां मांगी हैं। इन्हें जिले के संवेदनशील इलाकों में तैनात किया जा रहा है।

नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। इंटरनेट सेवाएं 3 दिन के लिए सस्पेंड की गई हैं। जिले में कर्फ्यू लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है। स्थिति फिलहाल सामान्य है। वहीं, गुरूग्राम के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सोहना में स्थिति तनावपूर्ण है। शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है।

नूंह में क्या हुआ?

नूंह में हिंदू संगठनों की तरफ से ब्रजमंडल यात्रा निकाली रही थी। तय प्लान के अनुसार, मेवात में शिव मंदिर के सामने से बृजमंडल यात्रा शुरू की गई। बताया जा रहा है इस दौरान यात्रा पर पथराव हो गया। बृजमंडल यात्रा में बजरंग दल के कई कार्यकर्ता पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि मोनू मानेसर ने पहले ही वीडियो शेयर कर यात्रा में ज्यादा से ज्यादा लोगों से पहुंचने की अपील की थी। मोनू मानेसर ने यह भी कहा था कि वह खुद भी इस यात्रा में शामिल होगा। लेकिन, मोनू मानेसर यात्रा में शामिल नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि यात्रा में बिट्टू बजरंगी नाम के कथित गोरक्षक के शामिल होने पर तनाव बढ़ा। नूंह में दूसरे पक्ष के लोगों ने हंगामा कर दिया।


मोनू मानेसर कौन है?

मोनू मानेसर, नासिर-जुनैद हत्याकांड में वांटेड है। हरियाणा के भिवानी में लोहारू के बारवास गांव के पास जली हुई बोलेरो में 16 फरवरी को दो कंकाल मिले थे। मृतकों की पहचान नासिर (25) और जुनैद (35) के तौर पर हुई थी। इन दोनों की हत्या के लिए मोनू मानेसर को जिम्मेदार ठहराया गया था। इसके बाद ही मोनू मानेसर चर्चा में आया था।

नूह हिंसा की आग मेवात, सोहना और गुरुग्रम तक फैली

नूंह में बवाल के बाद पुलिस बल की कमी हुई तो हिंसा प्रभावित क्षेत्र में गुरुग्राम से मेवात फोर्स भेजा गया। इसी दौरान हमलावरों ने मेवात से गुरुग्राम जा रही पुलिस की गाड़ियों पर भी पथराव कर दिया। हमले में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए। वहीं, होमगार्ड नीरज (थाना खेड़की दौला) और होमगार्ड गुरसेवक (थाना खेड़की दौला) की मौत हो गई। घायल पुलिस कर्मियों को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देखते ही देखते नूंह हिंसा की आग हरियाणा के सोहना और गुरुग्राम तक फैल गई। सोहना इलाके में दोनों पक्षों की तरफ से गाड़ियों में आग लगा दी गई। दोनों ही पक्षों की ओर से पथराव किया गया। सोहना में भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की। कई दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया गया। हिंसा के बाद से इलाके में हालाता तनावपूर्ण हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia