हरियाणा हिंसा: नूंह के SP का तबादला, कर्फ्यू में दो घंटे की ढील, जानें अब कैसा है हिंसा प्रभावित इलाकों का हाल

नूंह हिंसा मामले में राज्य सरकार ने कार्रवाई की है। नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर उन्हें भिवानी का एसपी नियुक्त किया गया है। उनकी जगह आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का एसपी बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद फिलहाल माहौल शांत हैं। पूरे इलाके में कर्फ्यू जारी है। आज जुमे की नमाज को देखते हुए कर्फ्यू में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक यानी दो घंटे की ढील दी गई थी। नूंह में शुरू हुई हिंसा गुरुग्राम समेत कई इलाकों में फैल गई थी। हालांकि अब इन इलाकों में भी फिलहाल शांति है। गुरुग्राम में आज घरों में ही जुमे की नमाज अदा करने की अपील की गई थी। जुमे को देखते हुए पुलिस अलर्ट पर है।

उधर, नूंह हिंसा मामले में राज्य सरकार ने कार्रवाई की है। नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर उन्हें भिवानी का एसपी नियुक्त किया गया है। उनकी जगह आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का एसपी बनाया गया है। नूंह जिले के मौजूदा हालात पर एसपी वरुण सिंगला ने कहा कि अब तक 55 FIR दर्ज की गई हैं और 141 गिरफ्तारियां हुई हैं। पूछताछ और जांच चल रही है। हम लगातार सुरागों पर काम कर रहे हैं। कल 19 लोगों को न्यायिक हिरासत में लिया गया था और बाकी रिमांड पर हैं।

हरियाणा के अपर मुख्य सचिव (गृह) टीवीएसएन प्रसाद ने बताया कि हिंसा में अब तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें नूंह में 46, गुरुग्राम में 23, फरीदाबाद में तीन, रेवाड़ी में तीन और पलवल में 18 हैं।

नूंह में आज बुलडोजर कार्रवाई की गई है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अवैध अप्रवासियों की 200 से अधिक झोपड़ियों को ध्वस्त कर दिया। आरोप है कि पिछले चार वर्षों में, नूंह के टौरू इलाके में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की जमीन पर बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों ने झुग्गियां बनाई थीं। गुरुवार को भारी पुलिस दल के साथ जिला अधिकारियों द्वारा विध्वंस अभियान चलाया गया। एसपी वरुण सिंगला ने कहा कि अवैध संपत्तियां जो एचएसवीपी की जमीन पर कब्जा था, उस पर भी कार्रवाई की गई है। सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है। हालांकि इस कार्रवाई को नूंस हिंसा से जोड़कर देखा जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia