नफरत, हिंसा और बहिष्कार देश को कर रहे कमजोर, न्यायपूर्ण, समावेशी भारत के लिए साथ आएं- राहुल गांधी

रविवार को रामनवमी के दौरान मध्य प्रदेश के कम से कम दो जिलों में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। हिंसा की पहली घटना खरगोन जिले में हुई, जहां लगभग आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि इसी तरह की घटना बड़वानी जिले के सेंधवा शहर में भी हुई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रामनवमी जुलूस के दौरान देश के कई हिस्सों में हिंसा की खबरों पर चिंता जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि नफरत देश को कमजोर कर रही है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "घृणा, हिंसा और बहिष्कार हमारे प्यारे देश को कमजोर कर रहे हैं। भाईचारे, शांति और सद्भाव की ईंटों से प्रगति का मार्ग प्रशस्त होता है। आइए एक न्यायपूर्ण, समावेशी भारत को सुरक्षित करने के लिए एक साथ खड़े हों।"

दरअसल मध्य प्रदेश के कम से कम दो जिलों में रविवार को रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। हिंसा की पहली घटना खरगोन जिले में हुई, जहां लगभग आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि इसी तरह की घटना बड़वानी जिले के सेंधवा शहर में भी हुई।


खरगोन में रामनवमी के जुलूस में डीजे पर विवाद के बाद कथित तौर पर पथराव किया गया, जिसके बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए। दोनों पक्षों में पत्थरबाजी के साथ आगजनी की घटनाएं हुईं, जिसमें कुछ वाहनों में आग लगा दी गई। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और बल प्रयोग किया। हालात को संभालने के लिए अधिकारियों को तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू और पूरे शहर में सीआरपीसी की धारा 144 को लागू करना पड़ा।

ऐसी ही एक घटना गुजरात के साबरकांठा में भी देखने को मिली। वहीं पिछले हफ्ते राजस्थान के करौली में हिंदू नव वर्ष 'नव संवत्सर' पर मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरने वाली मोटरसाइकिल रैली पर कथित तौर पर पथराव के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया था। दो पक्षें में जमकर मारपीट और पत्थरबाजी के बाद आगजनी भी हुई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Apr 2022, 2:20 PM