उत्तर-पश्चिम भारत में 3 से 4 दिन जारी रहेगा घने कोहरे का कहर, मौसम विभाग ने हल्की बारिश की भी संभावना जताई

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक और कुछ हिस्सों में अगले तीन दिन तक रात/सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में 3 से 4 दिन जारी रहेगा घने कोहरे का कहर
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में 3 से 4 दिन जारी रहेगा घने कोहरे का कहर
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भयंकर कोहरे के कहर के बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को जारी ताजा अपडेट में कहा है कि अगले तीन-चार दिन तक उत्तर-पश्चिम भारत में घने से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है, जबकि 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में हल्की, छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस और बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ और आंतरिक ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आईएमडी ने कहा कि पंजाब, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में यह सामान्य से दो-तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

विभाग ने बताया कि बुधवार सुबह 8:30 बजे दिल्ली, पंजाब के अधिकांश हिस्सों, हरियाणा के कई हिस्सों, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा दर्ज किया गया।दिल्ली के पालम और आयानगर इलाके में दृश्यता 25 मीटर, सफदरजंग पर 50 मीटर और रिज पर 200 मीटर थी।

पंजाब के बठिंडा में दृश्यता शून्य थी, जबकि अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में दृश्यता 25 मीटर थी। हरियाणा के हिसार, भिवानी और करनाल में दृश्यता गिरकर 25 मीटर हो गई, जबकि अंबाला में यह 50 मीटर थी। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आगरा और बरेली में दृश्यता शून्य थी जबकि मेरठ में यह 50 मीटर थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई।


आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक और कुछ हिस्सों में अगले तीन दिन तक रात/सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले तीन दिन तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा।

आईएमडी ने यह भी कहा कि गुरुवार की सुबह ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में, गुरुवार और शुक्रवार को सुबह के दौरान उत्तरी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में और गुरुवार तथा रविवार की सुबह असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के कारण, रविवार से 2 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में हल्की, छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि ताजा पूर्वी लहर के प्रभाव में, शनिवार से 2 जनवरी तक दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शनिवार और रविवार को दक्षिण तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia