अबकी बार, पारा 50 के पार ! कई राज्यों में बरस रही आग, लू चलने से ‘हीट वेव’ की आशंका

कई राज्यों में पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है, इसके चलते हीट वेव की आशंका बन गई है। दिल्ली से लेकर पंजाब और राजस्थान से लेकर उत्तर प्रदेश तक में कई शहरों में लू चलने के कारण मौसम विभाग ने हीट वेव की आशंका जताई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आसमान से आग बरस रही है, हवाओं में गर्म थपेड़े लग रहे हैं, सड़कें मानों जलता तवा बन गई हैं। यह हाल पूरे उत्तर भारत का है। पंजाब से लेकर राजस्थान और दिल्ली समेत कई राज्यों में पारा लगातार चढ़ रहा है और गर्म हवाओं की लू ने हालत खराब कर रखी है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के आसपास है और मौसम विभाग का कहना है कि अगले करीब एक सप्ताह तक इस सबसे कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पारा और चढ़ेगा।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को राजस्थान का बूंदी लगातार दूसरे दिन भी 48 डिग्री के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहा। वहीं, देश में सबसे ठंडा लेह 4.7 डिग्री रहा। राजधानी दिल्ली में दिन का तापमान 45.2 और मुंबई में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली समेत पांच राज्यों में पारा 44 के ऊपर पहुंच गया। चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 42.20 रहा, जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। वहीं हिसार 45.1 डिग्री के साथ इस इलाके का सबसे गर्म शहर रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में बढ़ते तापमान के चलते हीट वेव की आशंका पैदा हो गई है। पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा ही रहा है। दिल्ली में तीन दिनों से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं भी चल रही हैं। बाहरी दिल्ली से लेकर दक्षिणी दिल्ली, अशोक विहार, पालम, पूर्वी दिल्ली समेत कई अस्पतालों में शरीर में पानी की कमी और सिरदर्द जैसी शिकायतों के साथ मरीज पहुंच रहे हैं। मौसम विभाग ने 27 से 29 मई के बीच दिल्ली में हीट वेव की चेतावनी दी है।

उधर मध्य प्रदेश में भी गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है। राज्य के कम से कम एक दर्जन जिले लू की चपेट में है। भोपाल में तो तापमान 44.4 पर पहुंच गया, जो कि इस सीजन का अब तक का सबसे ज्यादा है। वहीं नौगांव और श्योपुर कलां में पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच गया।

उधर राजस्थान का बूंदी इलाका लगातार दूसरे दिन देश का सबसे गर्म इलाका बना रहा। यहां दूसरे दिन भी 48 डिग्री के आसपास तापमान रहा। जयपुर भी 45.4 डिग्री पर झुलस रहा है तो बारां और झालावाड़ में अधिकतम तापमान दूसरे दिन भी 47 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी है।

पंजाब में भी मौसम विभाग ने 27 मई तक भीषण गर्मी और लू की चेतावनी जारी की है। इस दौरान ज्यादातर जिलों में पारा 44 और 45 डिग्री रहने का अनुमान है। इस बीच किसी भी इलाके में बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही, जिससे कुछ राहत मिल सके। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में गर्मियों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही बारिश होती है। बुधवार तक जम्मू-कश्मीर और उत्तरी पाकिस्तान पर बना पश्चिमी विक्षोभ काफी कमजोर हो चुका था। इसके असर से अभी पंजाब, हिमाचल, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार नहीं है।

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश और झारखंड के रास्ते बिहार में शुष्क और गर्म हवा आने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार से पटना में पारा सामान्य से ऊपर जाने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia