यूपी में मानव जनित जलवायु परिवर्तन से भीषण गर्मी, आने वाले दिनों में दोगुनी होने की संभावनाः विश्लेषण

इंपीरियल कॉलेज लंदन और डब्ल्यूडब्ल्यूए की शोधकर्ता मरियम जकारिया ने कहा कि अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता का संयोजन मनुष्यों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, शहरी संदर्भो में और भी अधिक जहां 'हीट आइलैंड' प्रभाव तापमान को और बढ़ा सकता है।

यूपी में मानव जनित जलवायु परिवर्तन से भीषण गर्मी
यूपी में मानव जनित जलवायु परिवर्तन से भीषण गर्मी
user

नवजीवन डेस्क

क्लाइमेट सेंट्रल के एक नए विश्लेषण से पता चला है कि उत्तर प्रदेश में 14 से 16 जून तक तीन दिनों तक रही अत्यधिक गर्मी मानव-जनित जलवायु परिवर्तन का नतीजा है और आने वाले दिनों में गर्मी दोगुनी होने की संभावना है। प्रदेश के बलिया जिले में 16 जून को तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और सूबे में तीन दिनों में भीषण गर्मी में कम से कम 34 लोगों की मौत हुई है।

विश्लेषण में क्लाइमेट शिफ्ट इंडेक्स (सीएसआई) नामक एक मीट्रिक का उपयोग किया जाता है, जो दैनिक तापमान में जलवायु परिवर्तन के योगदान को मापता है। एक से अधिक सीएसआई स्तर एक स्पष्ट जलवायु परिवर्तन संकेत का संकेत देते हैं, जबकि दो और पांच के बीच के स्तर का मतलब है कि जलवायु परिवर्तन ने उन तापमानों को दो से पांच गुना अधिक संभावित बना दिया है। सीएसआई की गणना करने के लिए उपयोग की जाने वाली पद्धति सहकर्मी-समीक्षित विज्ञान पर आधारित है।

उत्तर प्रदेश के अलावा, पूरे भारत में अधिकांश स्थानों पर इस अवधि के दौरान अहम सीएसआई स्तर का अनुभव हुआ। लू ने भारत में करोड़ों लोगों को प्रभावित किया। उत्तर प्रदेश में सीएसआई का स्तर 14 जून को चरम पर था, जो अगले दो दिनों में घट गया। राज्य के कुछ हिस्से सीएसआई स्तर तीन तक पहुंच गए, जो दर्शाता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान कम से कम तीन गुना अधिक हो गया है। मौजूदा सीएसआई केवल तापमान पर लागू होता है।


तथ्य यह है कि अत्यधिक तापमान के साथ उच्च आर्द्रता के कारण स्थिति असामान्य हो चली है।
यह चरम घटना अप्रैल में घातक उमस भरी गर्मी के बाद आई है, जो मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के कारण 30 गुना से अधिक होने की संभावना थी। हीटवेव यानी लू सबसे घातक प्राकृतिक खतरों में से एक है, हर साल हजारों लोग गर्मी से संबंधित कारणों से मर जाते हैं और कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य और आजीविका परिणामों से पीड़ित होते हैं।

इंपीरियल कॉलेज लंदन के एक शोधकर्ता और वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन (डब्ल्यूडब्ल्यूए) के सह-प्रमुख फ्रेडरिक ओटो ने कहा कि हम बार-बार देखते हैं कि जलवायु परिवर्तन नाटकीय रूप से हीटवेव की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ाता है, जो सबसे घातक में से एक है। उन्होंने कहा, हमारे सबसे हालिया डब्ल्यूडब्ल्यूए अध्ययन से पता चला है कि इसे भारत में मान्यता दी गई है, लेकिन ताप कार्य योजनाओं का कार्यान्वयन धीमा है। इसे हर जगह पूर्ण प्राथमिकता वाली अनुकूलन कार्रवाई की जरूरत है।


इंपीरियल कॉलेज लंदन और डब्ल्यूडब्ल्यूए की शोधकर्ता मरियम जकारिया ने कहा कि अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता का संयोजन मनुष्यों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, शहरी संदर्भो में और भी अधिक जहां 'हीट आइलैंड' प्रभाव तापमान को और बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि जब तक कार्बन उत्सर्जन में तेजी से कमी नहीं की जाती, ये जीवन-घातक घटनाएं अधिक लगातार और तीव्र होती जाएंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia